होम / Inter University Women’s Netball Competition: धर्मशाला में हो रही प्रतियोगिता में देश के 18 राज्यों से प्रतिभागी टीमें ले रही हैं हिस्सा

Inter University Women’s Netball Competition: धर्मशाला में हो रही प्रतियोगिता में देश के 18 राज्यों से प्रतिभागी टीमें ले रही हैं हिस्सा

• LAST UPDATED : March 21, 2022

इंडिया न्यूज़, धर्मशाला:

Inter University Women’s Netball Competition: युवा खिलाड़ियों में विशेष उत्साह दखने को मिल रहा है। अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं उनका उद्देश्य अब जितना होता है, सिर्फ भागीदारी नहीं। यह आज के भारत का सकारात्मक बदलाव है। हम सब में टीम भावना विकसित करनी होगी तभी हम खेल के साथ जीवन के हर क्षेत्र में सफलता हासिल कर पाएंगे। यह शब्द हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने साई स्पोर्ट्स स्टेडियम में अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालयीय महिला नेटबॉल स्पर्धा के उद्घाटन समारोह में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहे। इस प्रतियोगिता का आयोजन हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला व भारतीय विश्वविद्यालय संघ, नई दिल्ली के संयुक्त तत्त्वावधान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एकता और अखण्डता भारतीय समाज के आधार स्तम्भ हैं और इस प्रकार के राष्ट्रीय खेल आयोजन से सांस्कृतिक आदान प्रदान होता है जो भारतवर्ष की एकता और संप्रभुता को बनाए रखने में सहायक है। आज के युवा ही हमारा भविष्य हैं और इस भविष्य को सकारात्मक और रचनात्मक बनाने में खेलों का महत्वपूर्ण स्थान है। इस प्रकार के राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजनो से युवाओं में टीम भावना का विकास होता है जो सौहार्दपूर्ण समाज के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण अंग है। साथ ही हिमाचल प्रदेश की प्राकृतिक सुन्दरता की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के लिए धर्मशाला का मौसम खेलानुकूल है।

Inter University Women’s Netball Competition 

Inter University Women's Netball Competition

प्रो. सत प्रकाश बंसल

हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 सत प्रकाश बंसल ने इस प्रतियोगिता में आए खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता का आयोजन विश्वविद्यालय के साथ-साथ धर्मशाला शहर के लिए भी गर्व का विषय है। खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए विश्वविद्यालय में खेल अकादमी व स्टेडियम बनाये जायेंगे। साथ ही कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय को अग्रणी बनाने के तीन आयाम भाषा, शिक्षा व शोध हैं, हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय इन तीन आयामों को साधने हेतु पूरी तरह प्रयासरत है। केन्द्रीय विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने में देशभर के केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में अग्रणी रहा है।

केन्द्रीय विश्वविद्यालय के सभी विभागों ने मिलकर कुल 120 कोर्स चयन का विकल्प रखा है, जो कि छात्रों के समग्र विकास में अहम् भूमिका निभाएगा। कुलपति ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए खिलाड़ियों को खेल की शुभकामनाएं दी। उन्होंने विभिन्न राज्यों से आए खिलाड़ियों के धर्मशाला भ्रमण की व्यवस्था करने की भी बात कही।

मुख्य अतिथि (Inter University Women’s Netball Competition)

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि अनुराग ठाकुर, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा मामले और खेल मंत्री, भारत सरकार को इस प्रतियोगिता में भी आना था, लेकिन किन्ही कारणोंवश वो नहीं आ सके। लेकिन उन्होने अपना सन्देश उन्होंने प्रेषित किया जिसे विश्विद्यालय के कुलसचिव प्रो0 विशाल सूद ने पढ़ा।

अपने सम्बोधन में उन्होने कहा कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला, एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज, नई दिल्ली द्वारा आयोजित अखिल भारतीय स्तर की अंतर विश्वविद्यालयी महिला नेटबॉल स्पर्धा व क्षेत्रीय पुरुष खो-खो प्रतियोगिता की मेजबानी करने जा रहा है। (Inter University Women’s Netball Competition)

मेरा मानना है कि किसी के समग्र विकास और राष्ट्र निर्माण में खेलों की अहम भूमिका है। देश आज एक नई सोच, नयी अप्रोच के साथ अपने हर खिलाड़ी के साथ खड़ा है। आप खुलकर खेल सकें, अपने पूरे सामर्थ्य के साथ खेल सकें, अपने, टेक्निक को और निखार सकें, इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी न्यू इंडिया विजन के साथ देश को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने की इच्छाशक्ति के साथ काम कर रहे हैं। खेल का सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है और समय की मांग है कि हम सिर्फ खेलों को देखने या पसंद करने वाले नहीं बल्कि दुनिया में देश का नाम रोशन करने वाले विश्वस्तरीय खिलाड़ी पैदा करने वाले देश के रूप में हमारी पहचान बने।

भारतीय अंतर विश्वविद्यालयीय महिला नेटबॉल 

यह पहली बार है जब हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय इस प्रकार का कोई आयोजन कर रहा है। यह आयोजन प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के अतिरिक्त खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा। यह आयोजन हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय को भारत के शिक्षण संस्थानों में खेलों के क्षेत्रों में अग्रणी पंक्ति में ला खड़ा करेगा व खेलों के क्षेत्र में हिमाचल की नई पहचान गढ़ने का कार्य भी करेगा। इस आयोजन हेतु माननीय कुलपति प्रोफेसर सत प्रकाश बंसल जी सहित आयोजन समिति के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। मैं इस आयोजन में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं। शांति दूत श्वेत कबूतरों को उड़ाकर और मशाल जला कर इस प्रतिस्पर्धा का शुभारम्भ किया गया।

मुख्य अतिथि

इस मौके पर प्रो0 प्रदीप कुमार, अधिष्ठाता छात्र कल्याण ने खिलाड़िओं को खेल शपथ दिलाई तथा कार्यक्रम का औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन खेल निदेशक डॉ0 सुमन शर्मा ने किया। Inter University Women’s Netball Competition इस अवसर पर प्रो0 रजनीश शुक्ल, कुलपति महात्मा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा, विशाल नैहरिया, विधायक धर्मशाला, डॉ0 निपुण जिंदल, उपयुक्त काँगड़ा, डा0 खुशहाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक, काँगड़ा और विश्विद्यालय के संकाय सदस्य, गैर शैक्षणिक कर्मचारी उपस्थित रहे।

Inter University Women’s Netball Competition

Read more: Haryana Govt Jobs 2022 : हरियाणा सरकार में इन पदों के लिए बिना एग्जाम होगा सिलेक्शन, 1 लाख से अधिक होगी सैलरी; जाने

Read More :Petrol Diesel Price 20 March 2022 : आज किए गए पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox