होम / Mandi News : मंडी जिला में 60 हजार 961 गृहिणियों की रसोई हुई धुंआ मुक्त

Mandi News : मंडी जिला में 60 हजार 961 गृहिणियों की रसोई हुई धुंआ मुक्त

• LAST UPDATED : March 17, 2022

इंडिया न्यूज़, मंडी:

Mandi News: ‘जय राम सरकारा रा जितना धन्यवाद करिये घट ऐ’, ‘जय राम सरकारे असां गरीबां जो गैसा रे चूल्ले कनें सिलेंडर मुफ्त देई के बड़ी मेहरबानी कित्तिरी, इधिरी कठे जिनता धन्यवाद करिये घट ऐ’, ये उद्गार हैं मंडी जिला के मनयाणा गांव की प्रियंका के। लेकिन ये भाव अकेले उनके ही नहीं हैं, बल्कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना में मंडी जिले के हजारों लाभार्थियों के हार्दिक कृतज्ञता के भाव प्रियंका के इन शब्दों में समाहित हैं।

प्रदेश की जय राम ठाकुर सरकार द्वारा आरंभ की गई मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना गरीब परिवारों, महिलाओं को संबल और सुविधा देने में कारगर रही है। इसमें सरकार पात्र लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन, चूल्हे और सिलेंडर प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री ने योजना में प्रदान की जा रहे 2 रिफिल की बजाय अब 3 निशुल्क रिफिल देने की घोशणा की है। इस पर सरकार 50 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करेगी। (Mandi News)

इस योजना से जहां गृहिणियों को धुंआ रहित रसोई की सुविधा मिली है, वहीं इससे उनके स्वास्थ्य और पर्यावरण की भी सुरक्षा सुनिश्चित हुई है। उन्हें जंगल में जाकर लकडियां इकट्ठा करने के झंझट से छुटकारा मिलने से उनके समय की भी बचत हुई है।

मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना से लाभ पाकर महिलाओं के स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ समय की भी बचत हुई है। वे अपना समय अब अन्य आर्थिक गतिविधियों में लगाकर सशक्तिकरण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही हैं।- अरिंदम चैधरी, उपायुक्त।

Mandi News

‘सीएम साब के शुक्रगुजार हैं’

Mandi News Mandi News

मंडी के खलियार की पूजा और गोहर के ख्योड़ की ललिता ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत मिले मुफ्त गैस कनेक्शन और सिलेंडर से महिलाओं केे जीवन में आए सुधार को जय राम सरकार की बड़ी सौगात बताया है। ख्योड़ की ही एक और लाभार्थी तारा देवी का कहना है कि इस सुविधा के लिए वे ओर उनका पूरा परिवार सीएम साब के शुक्रगुजार हैं। वहीं सुंथर गांव की बंती देवी इस योजना में मिले गैस चूल्हे और सिलेंडर की सुविधा से उनके जीवन में हुई आसानी के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताती हैं।(Mandi News)

बता दें, प्रदेश सरकार ने अपने चार वर्ष के कार्यकाल में हिमाचल में 3.23 लाख परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन और सिलेंडर दिए हैं। इस पर 119.90 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। दिसंबर 2019 में हिमाचल को चूल्हा धुआंमुक्त राज्य घोषित किया गया। हिमाचल यह उपलब्धि प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बना।

60 हजार 961 गृहिणियों की रसोई को धुंआ मुक्त किया गया (Mandi News) 

जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक लक्ष्मण कनेट मंडी जिले के विधानसभा क्षेत्रवार आंकड़ों का ब्योरा देते हुए बताते हैं कि मंडी सदर विधानसभा क्षेत्र में 3555, बल्ह में 4065, सुंदरनगर में 6813, नाचन में 5960, करसोग में 5825 गृहिणियों की रसोई धुंआ रहित हुई है। इसी तरह सराज विधानसभा क्षेत्र में 7047, सरकाघाट में 8250, धर्मपुर में 5250, जोगिन्दर नगर में 6136 और द्रंग में 8060 गृहिणियों की रसोई को प्रदेश सरकार ने धुंआ मुक्त करने का कार्य किया है।

Mandi News

Read more: Industry Minister in Gram Panchayat Chachali: मंत्री ने सुनी लोगो की समस्या

Read More : Chaudhary Saravan Kumar ने धान एवम गेंहू अनुसंधान केंद्र तथा मधुमक्खी अनुसंधान स्टेशन का दौरा किया

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Tags:

Mandi News
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox