होम / MP Kishan Kapoor in Saras Mela: आत्म निर्भर भारत के निर्माण में स्वयं सहायता समूहों की अहम भूमिका के बारे में बताया

MP Kishan Kapoor in Saras Mela: आत्म निर्भर भारत के निर्माण में स्वयं सहायता समूहों की अहम भूमिका के बारे में बताया

• LAST UPDATED : March 23, 2022

इंडिया न्यूज़, धर्मशाला:

धर्मशाला में दो दिवसीय सरस मेला का किया शुभारंभ

MP Kishan Kapoor in Saras Mela: स्वयं सहायता समूहों ने आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में अहम भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पादों की बेहतर गुणवत्ता के कारण समाज में डिमांड भी बढ़ रही है इससे स्वयं सहायता समूहों के साथ जुड़ी महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ हो रही है। यह उद्गार सांसद किशन कपूर ने धर्मशाला के पुलिस मैदान में सरस मेला का शुभारंभ करने के उपरांत व्यक्त किए इससे पहले सांसद किशन कपूर ने स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन भी किया।

सांसद किशन कपूर ने कहा कि सरस मेले के आयोजन से स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को नई पहचान मिल रही है इसके साथ ही इन मेलों के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को विपणन की भी बेहतर सुविधा मिल रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने भी ग्रामीण स्तर पर तैयार पारंपरिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं ताकि पारंपरिक उत्पादों को देश ही नहीं अपितु विदेशों तक भी पहुंचाया जा सके। (MP Kishan Kapoor in Saras Mela)

MP Kishan Kapoor in Saras Mela MP Kishan Kapoor in Saras Mela

MP Kishan Kapoor in Saras Mela MP Kishan Kapoor in Saras Mela

उन्होंने कहा कि हिमाचल की कांगड़ा पेटिंग, चंबा रूमाल को देश भर में सराहा जा रहा है इसके साथ और भी अनेंकों उत्पाद हैं जिनको बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण कौशल विकास तथा ग्रामीण अजीविका मिशन के तहत सरकार द्वारा आर्थिक मदद भी स्वयं सहायता समूहों को उपलब्ध करवाई जा रही है।

सरस मेला 30 मार्च तक

इससे पहले उपायुक्त कांगड़ा डा0 निपुण जिंदल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि सरस मेला 30 मार्च तक चलेगा, इसमें हिमाचल सहित अन्य प्रांतों के स्वयं सहायता समूह भी अपने उत्पादों के साथ भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरस मेला के दौरान 23 मार्च को रेडक्रास सोसाइटी द्वारा ब्लड डोनेशन कैंप तथा एकीकृत स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित किया जाएगा जबकि 27 मार्च को सांस्कृतिक संध्या भी आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन विभागों द्वारा अपने अपने विभागों से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारियां भी लोगों को दी जाएंगी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा0 खुशहाल शर्मा, एडीसी राहुल कुमार, जिला परिषद के अध्यक्ष रमेश बराड़, नगर निगम के महापौर ओंकार नैहरिया, भाजपा के जिला महामंत्री सचिन शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

MP Kishan Kapoor in Saras Mela

Read More : Virendra Kanwar Statement: कोरोना महामारी में भी रुकने नहीं दी विकास की रफ्तार

Read More : Red Cross Society Organization Blood Donation Camp: प्रदेश के पुलिस ग्राउंड में 23 मार्च को आयोजित किया जायेगा रक्तदान शिविर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox