Categories: Others

Nalwadi Fair Year Old Fest नलवाड़ी मेला वर्षों पुराना उत्सव

Nalwadi Fair Year Old Fest नलवाड़ी मेला वर्षों पुराना उत्सव

  • खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले का किया शुभारंभ

इंडिया न्यूज, बिलासपुर :

Nalwadi Fair Year Old Fest : खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने कहा है कि नलवाड़ी मेला वर्षों पुराना उत्सव है जिसके प्रति जिलेभर की जनता में उत्साह और उमंग रहती है।

उन्होंने कहा कि मेलों और उत्सवों के माध्यम से अपनी विरासत, परंपरा, सभ्यता, संस्कृति का संरक्षण होता है। वे गुरुवार को राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले का शुभारंभ करते हुए बोल रहे थे।

गर्ग ने कहा कि कहलूरी संस्कृति को बढ़ाने के लिए इस मिट्टी ने बहुत से लोक कलाकारों को जन्म दिया है। बिलासपुर की छिंज (कुश्ती) बहुत ही लोकप्रिय है तथा उत्तर भारत में विख्यात है।

स्थानीय लोगों में कुश्ती के प्रति विशेष उल्लास बना रहता है और हिमाचल के साथ-साथ अन्य जिलों से भी पहलवान इन कुश्तियों में जोर आजमाइश करते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मेलों और उत्सवों को संरक्षित करने के लिए प्रयासरत है। प्रदेश सरकार ने सांस्कृतिक नीति की घोषणा करते हुए नीति में घोषित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए 2 करोड़ रुपए की राशि से सांस्कृतिक कोष की स्थापना की है।

उन्होंने कहा कि मेले और उत्सवों के लिए प्रोत्साहन राशि को 1.5 गुणा कर दिया गया है और स्वर कोकिला स्व. लता मंगेशकर के नाम पर लता मंगेशकर संगीत महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है।

राजिंद्र गर्ग ने कहा कि भाखड़ा बांध के निर्माण के समय जो मंदिर गोविंद सागर के पानी में समा गए थे, उन्हें पुन: स्थापित करने के लिए 1,400 करोड़ की योजना प्रस्तावित है।

उन्होंने बिलासपुर में एम्स की चर्चा करते हुए कहा कि एम्स मिलने से जिले ने स्वास्थ्य सेवाओं में एक ऊंची छलांग लगाई है। एम्स में ओपीडी की शुरूआत कर दी गई है तथा जून-जुलाई तक इसका लोकार्पण भी कर दिया जाएगा।

उन्होंने एम्स खोलने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया। गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार विकास के नए आयाम स्थापित करती जा रही है।

जिले की लगभग सभी सड़कों को उन्नयन के साथ स्तरोन्नत किया जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश में लगभग 39 हजार किलोमीटर लंबी सड़कें हैं जिसमें से 32 हजार किलोमीटर लंबी पक्की सड़कें हैं।

जिले में कम वोल्टेज की समस्या को दूर करने व इसके सुधारीकरण के लिए 40 करोड़ रुपए खर्च कर 350 किलोमीटर लंबी लाइनें और 4,800 नए पोल स्थापित कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जिले में जल जीवन मिशन के तहत 97 प्रतिशत घरों में हर घर में नल से शुद्ध जल प्रदान कर दिया गया है। शेष 3 प्रतिशत कनेक्शन को शीघ्र ही पूरा कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गोविंद सागर में जल क्रिड़ाओं को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन के माध्यम से 2,200 करोड़ रुपए की योजना एडीबी के माध्यम से शुरू की जा रही है।

इससे पूर्व गर्ग ने लक्ष्मी-नारायण मंदिर में पूजा-अर्चना के पश्चात लुहणू मैदान तक भव्य शोभायात्रा का नेतृत्व किया जहां उन्होंने बैलों का पूजन व खूंटी गाड़ कर नलवाड़ी मेले का विधिवत शुभारंभ किया।

उन्होंने नलवाड़ी मेले के ध्वज को फहराने के अतिरिक्त प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला कहलूर रिहासत की धरोहर है।

इसकी ऐतिहासिक व सांस्कृतिक पृष्ठभूमि समृद्ध है। इसे राजाओं के समय से निरंतर सहेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुराने बिलासपुर के उजड़ने के बावजूद इसका रंग फीका नहीं हुआ है।

उपायुक्त पंकज राय ने कहा कि 17 से 23 मार्च तक चलने वाले सुप्रसिद्ध राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले में पहली बार कहलूर कार्नर के माध्यम से बिलासपुर जिले के वीर सपूतों, स्वतंत्रता सेनानियों के पराक्रम की कहानियों, बिलासपुर की विकास गाथा, दुर्लभ फोटोग्राफ, लोक वाद्ययंत्र, पारंपरिक परिधान व आभूषणों व अन्य प्राचीन वस्तुओं का संग्रहण कर उन्हें प्रदर्शित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त कहलूर कार्नर में मिट्टी के पुराने बर्तन, सिक्के व मूर्तियों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, भाजपा जिला अध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान, जिला परिषद की अध्यक्षा मुस्कान, नगर परिषद के अध्यक्ष कमलेंद्र कश्यप, उपाध्यक्ष कमल गौतम, बीडीसी अध्यक्ष सीता धीमान, सभी पार्षद, पुलिस अधीक्षक एसआर राणा, अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्षा अनुपम राय, अतिरिक्त उपायुक्त तोरूल रवीश, एसडीएम सुभाष गौतम सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। Nalwadi Fair Year Old Fest

Read More : Tourism Department Meeting हिमाचल में साहसिक एवं धार्मिक पर्यटन सर्किट स्थापित करने पर विशेष बल दे रही सरकार

Read More : HP Governor and CM Congratulated Holi Festival एचपी राज्यपाल तथा सीएम ने दी होली उत्सव की बधाई

Read More : Apple Cartels Formed to Fight on Apple Issues सेब के मुद्दों पर लड़ाई लड़ने को बनाया सेब उत्पादक संघ

Read More : Congress Surrounded BJP Government on the Pretext of CAG Report कांग्रेस ने कैग रिपोर्ट के बहाने घेरी भाजपा सरकार

Read More : Himachal Government Committed to Provide Shelter to Homeless बेघरों को आश्रय प्रदान करने के लिए हिमाचल सरकार प्रतिबद्ध

Read More : Delegation of Anganwadi and Asha Workers Met CM मुख्यमंत्री ने पंचायत चौकीदारों के प्रतिनिधिमंडल को सम्बोधित किया

Read More : HP CM Dispatches Covid-19 Relief Material एचपी सीएम ने रवाना की कोविड-19 राहत सामग्री

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
Amit Gupta

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago