होम / Poshan Pakhwada Festival in Sirmaur: 4 अप्रैल तक मनाया जायेगा उत्सव ,राम कुमार गौतम ने कहा 2025 तक जिले को बनायेगे कुपोषण मुक्त

Poshan Pakhwada Festival in Sirmaur: 4 अप्रैल तक मनाया जायेगा उत्सव ,राम कुमार गौतम ने कहा 2025 तक जिले को बनायेगे कुपोषण मुक्त

• LAST UPDATED : March 23, 2022

रमेश पहाड़िया ,नाहन:

Poshan Pakhwada Festival in Sirmaur: जिला सिरमौर में 4 अप्रैल तक पोषण पखवाड़ा मनाया जाएगा यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि मार्च का महीना पूरे देश में राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा के रूप में मनाया जाता है। जिला सिरमौर में अब तक तीन पोषण पखवाड़ा मनाए जा चुके हैं, जिसमें जिला वासियों को पोषण आहार के बारे में जागरूक करने के लिए कई प्रकार की गतिविधियों का सफलतापूर्वक संचालन किया है। उन्होंने बताया कि यूनाइटेड नेशन की सतत विकास गोल के अनुरूप व सरकार के दिशा निर्देशों पर जिला सिरमौर को 2025 तक कुपोषण मुक्त करना हमारा लक्ष्य है।

21 मार्च से 04 अप्रैल तक पोषण पखवाड़ा मनाया जाएगा

उपायुक्त ने पोषण पखवाड़े संबद्ध विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि 21 मार्च से 04 अप्रैल तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। (Poshan Pakhwada Festival in Sirmaur)21 मार्च से 27 मार्च तक पखवाड़े के तहत विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का भार व कद नापने का कार्य किया जाएगा। 28 मार्च को महिलाओं की जल संरक्षण में भूमिका विषय को शामिल किया गया है, जिसमें जागरूकता शिविर तथा सामुदायिक आधार पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा और 29 मार्च को जल संरक्षण की आवश्यकता के संबंध में महिलाओं को जागरूकता प्रदान करने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

प्रोग्राम्स की दी जानकारी (Poshan Pakhwada Festival in Sirmaur) 

इसके अलावा 30 मार्च को स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से किशोरियों में एनीमिया के उपचार एवं निवारण विषय पर विभिन्न जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे। 31 मार्च को स्कूली बच्चों में एनीमिया के निवारण व उपचार के संबंध में वेबीनार के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पहली अप्रैल को आयुष विभाग के साथ मिलकर एनीमिया निवारण एवं प्रबंधन के संबंध में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 2 व 3 अप्रैल को दूर-दराज व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वस्थ मां व शिशु के लिए पारंपरिक खाद्य वस्तुओं के संबंध में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

राजेंद्र नेगी (Poshan Pakhwada Festival in Sirmaur)

4 अप्रैल को सप्ताह के समापन अवसर पर विभिन्न समापन गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इससे पूर्व उपायुक्त सिरमौर ने ऑनलाइन माध्यम से पोषण अभियान को सफल बनाने के लिए जिला में गठित की गई कमेटियों के सदस्यों से कमेटी द्वारा किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की और सभी उपमंडल अधिकारियों को पोषण अभियान को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए। (Poshan Pakhwada Festival in Sirmaur)उन्होंने कहा कि जिला के सभी दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों को पोषण अभियान के बारे में जागरूक करने का भरसक प्रयास किया जाए ताकि हमारी आने वाली नस्लें स्वस्थ रहें।

इस बैठक के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र नेगी विभाग द्वारा पोषण अभियान के दौरान आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।

Poshan Pakhwada Festival in Sirmaur

Read More : Virendra Kanwar Statement: कोरोना महामारी में भी रुकने नहीं दी विकास की रफ्तार

Read More : Red Cross Society Organization Blood Donation Camp: प्रदेश के पुलिस ग्राउंड में 23 मार्च को आयोजित किया जायेगा रक्तदान शिविर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox