Categories: Others

Sarveen Chaudhary Statement: हिमाचल में शिक्षा क्षेत्र पर लगाए जायेगे 8412 करोड़ रूपए : सरवीण चौधरी

इंडिया न्यूज, धर्मशाला:

Sarveen Chaudhary Statement: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि राष्ट्र के उत्थान में शिक्षा की उपयोगिता को देखते हुए सरकार ने सवा चार वर्षों के भीतर शिक्षा के आधार को सुदृढ़ करने पर जोर दिया है। इस दिशा में नई योजनाएं भी आरंभ की गई हैं। वित्त वर्ष 2022-23 में शिक्षा के लिए 8412 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। वे रविवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाहपुर में सर्व शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। शिक्षा संवाद कार्यक्रम में खण्ड रैत के 152 स्कूलों के स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष, सदस्य, पंचायत जन प्रतिनिधि और खण्ड के समस्त प्रधानाचार्य, मुख्य अध्यापक तथा अध्यापकों ने भाग लिया।

शिक्षण प्रक्रिया की सराहना की

सरवीन चौधरी ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षण प्रक्रिया की सराहना करते हुए कहा कि आज के बदलते परिवेश में शिक्षण प्रक्रिया को गुणवत्तापूर्ण बनाकर ही हम नौनिहालों का भविष्य संवारने के साथ-साथ एक आदर्श और सभ्य समाज की परिकल्पना कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हो गई थी, लेकिन इस दौरान भी अध्यापकों ने बच्चों के साथ बराबर संवाद बनाकर शिक्षा के स्तर को और बेहतर करने का प्रयास किया। (Sarveen Chaudhary Statement)

उन्होंने कहा कि अध्यापकों का कक्षा के प्रत्येक बच्चे से संपर्क होता है और उन्हें यह कोशिश करनी चाहिए कि हर बच्चे की अभिरुचि को पहचान कर उसकी शिक्षा को नई दिशा देने पर काम किया जाए। उन्होंने कहा कि शैक्षिक संवाद से स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के नए अवसर प्रदान होते हैं, नवाचार के आयाम खुलते हैं और नए अनुभवों से स्कूली बच्चों के बीच शिक्षा के स्तर को बेहतर करने का मौका मिलता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Sarveen Chaudhary Statement)

सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बताए गए प्रकल्पों पर विद्यालय गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि विद्यालय शिक्षकों और विद्यार्थियों के समूह बना कर स्वच्छता, प्लास्टिक मुक्त भारत और पर्यावरण संरक्षण जैसे विषयों पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है और प्रदेश अन्य राज्यों के लिए एक आदर्श के रूप में उभरा है। सरवीन चौधरी ने अभिभावकों से आह्वान किया कि अपने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बच्चों से निरंतर संवाद करें और उनके पाठ्यक्रम पर उनसे चर्चा के साथ-साथ एक अच्छा व्यक्ति बनाने पर भी ध्यान दें। (Sarveen Chaudhary Statement)

शाहपुर क्षेत्र में विकासात्मक कार्यों के लिए 16 करोड़ दिए

सरवीन चौधरी ने कहा कि शाहपुर क्षेत्र में 16 करोड़ से विभिन्न विकासात्मक कार्यों को गति प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाहपुर के प्रशासनिक भवन पर 78 लाख रुपये व्यय किये गये हैं। शाहपुर विश्राम गृह के अतिरिक्त आवास पर 99 लाख (40 प्रतिशत कार्य पूरा), मिनी सचिवालय भवन पर 492 लाख (85 प्रतिशत कार्य पूर्ण), होम गार्ड भवन के निर्माण पर 24 लाख रुपए व्यय किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि 59 लाख से उप कोषागार भवन (70 प्रतिशत कार्य पूर्ण), 179 लाख से आईटीआई शाहपुर में उपयुक्त प्रशिक्षण केन्द्र (एटीसी), 424 लाख से शाहपुर में नव उन्नत 100 बिस्तरों वाले अस्पताल का अतिरिक्त भवन (30 प्रतिशत कार्य पूर्ण), 29 लाख से उप स्वास्थ्य केन्द्र करेरी के भवन का कार्य पूरा कर लिया गया है। 48 लाख रुपए शाहपुर करेरी गंडरूप सड़क पर व्यय किये जा रहे हैं, जिसका 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।

उन्होंने कहा कि शाहपुर के लिए अलग से पेयजल योजना बनाई गई है जिस पर 198 लाख रुपए व्यय किए गए हैं। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के एसएमसी प्रधानों को उनके कोविड काल मे किये गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

Sarveen Chaudhary Statement

Read More : JBT Recruitment in Himachal : हिमाचल में जेबीटी में 3301 पद खाली

Read More : Khatu Shyam Mela हरियाणा से खाटू श्याम मेले के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Sachin

Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago