होम / Smartphone Hack: स्मार्टफोन के यह संकेत होसकते है हैक होने की निशानी, जानें कैसे करें चेक

Smartphone Hack: स्मार्टफोन के यह संकेत होसकते है हैक होने की निशानी, जानें कैसे करें चेक

• LAST UPDATED : November 1, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Smartphone Hack: आज सर्माटफोन का जमाना है। जहां टेक वर्ल्ड ने तरक्की कर ली है। तो वहीं अपराधी भी हाईटेक हो गए हैं। आसान शब्दों में कहें तो पहले तो चोर घरो में घुस कर चोरी को अंजाम देते थे। लेकिन अब अपराधी फोन में घुस कर करोड़ों लूट रहे हैं। हैकिंग, इस शब्द से आप अक्सर दो चार होते रहते होंगे। हर किसी को डर सताते रहता है कि अपराधी कहीं उनके फोन को ना निशाना बना लें। अब तो ऐसा हो गया है कि फोन हैक होने के बाद भी लोगों को पता नहीं चलता है कि फोन हैक हुआ। तो आइए जानते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है  या नहीं ये आप कैसे जान सकते हैं।

सबसे पहले जैसे ही आपके फोन में कोई अनजान शख्स घुसने की कोशिश करेगा। फोन में कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि जब हमारे घर में कोई अनजान व्यक्ति आता है तो घर का माहौल कैसे बदल जाता है। ठीक वैसे ही। जब भी कोई आपके फोन को हैक करने की कोशिश करेगा तो आपको सिगनल फोन खुद देने लगता है। ये वो संकेत हैं जो फोन हैक होने के बाद आने लगते हैं।

 ऐसे संकेत 

जब भी हैकर किसी के फोन में सेंध लगाता है तो स्मार्ट फोन हमें कई बार आगाह करने की कोशिश करता है इसलिए वह कई तरह के संकेत देता है;

  • फोन की बैटरी तेजी से खत्म होना। हो सकता है कि फोन में मौजूद मैलवेयर या स्पाइवेयर के कारण हो रहा हो। कई बार हैकर्स इन्हें बैकग्राउंड में एक्टिव कर छोड़ देता है। इससे हैकर्स आपके सभी डेटा पर आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • स्मार्टफोन की परफॉरमेंस अचानक खराब होना भी संकेत है हैक होने के।
  • बिना इस्तेमाल डाटा खत्म होना।
  • फोन में बार-बार कोई पॉप-अप ad दिखना या कोई ऐसा ऐप दिखना जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया था।
  • स्मार्टफोन तेजी से हीट होना। कई बार ऐसा तब होता है जब फोन के बैकग्राउंड में हैकिंग ऐप्स रन करते रहते हैं।
  •  अकाउंट लॉगिन से जुड़े मैसेज आना।

ये भी पढ़े- Electric Bike: पर्यावरण फ्रेंडली ई-बाइकस, प्रदूषण को साथ आपके जेब खर्च…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox