होम / One Day Workshop वैश्विक एवं उपभोक्तावाद युग में खाद्य सुरक्षा का मुद्दा अहम

One Day Workshop वैश्विक एवं उपभोक्तावाद युग में खाद्य सुरक्षा का मुद्दा अहम

• LAST UPDATED : March 16, 2022

One Day Workshop वैश्विक एवं उपभोक्तावाद युग में खाद्य सुरक्षा का मुद्दा अहम

इंडिया न्यूज, शिमला :

One Day Workshop : खाद्य सुरक्षा आयोग के अध्यक्ष रमेश चंद गंगोत्रा ने कहा है कि वैश्विक एवं उपभोक्तावाद युग में खाद्य सुरक्षा का मुद्दा अहम है ताकि हाइपर टेंशन, मधुमेह, हृदय रोग से बचा जा सके।

उन्होंने सात्विक खान-पान पर बल दिया। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को पैकेजिंग पर लिखे गए लेबल जिनमें ट्रांसफैट, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट मात्रा का विवरण दिया होता है, जिससे स्वस्थ समाज एवं युवा पीढ़ी का निर्माण संभव हो सके।

वे बुधवार को हिमाचल प्रदेश उपभोक्ता परिषद व दिल्ली की कंज्यूमर वाइस संस्था द्वारा आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

गंगोत्रा ने विशेषज्ञों से सीधा संवाद स्थापित किया और स्वास्थ्य संबंधी आईईसी सामग्री के महत्व पर प्रकाश डाला ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में इस जानकारी से लोग लाभान्वित हो सकें।

कार्यशाला के उपरांत खाद्य सुरक्षा आयोग के अध्यक्ष ने खाद्य सुरक्षा संबंधित पुस्तिका का विमोचन भी किया। कंज्यूमर वाइस की प्रोजेक्ट प्रबंधक नीलंजना बोस ने पैकेजिंग लेबलिंग के दूषित पदार्थों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की और सीधे संवाद के माध्यम से लोगों को जागरूक किया।

इस अवसर पर प्रदेश उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष शिवदत्त भारद्वाज, डा. उमेश भारती, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के लोक प्रशासन विभाग की अध्यक्ष डा. ममता मोक्टा व खाद्य सुरक्षा एवं उपभोक्ता परिषद के अधिकारी भी उपस्थित थे। One Day Workshop

Read More : 27 Thousand Women Self Help Groups Working in Himachal हिमाचल में 27 हजार महिला स्वयं सहायता समूह कार्यशील

Read More : World Bank Team Visited Himachal Raj Bhavan विश्व बैंक की टीम ने किया हिमाचल राजभवन का दौरा

Read More : Himachal Pradesh Slum Developers Property Rights Bill 2022 Passed in the Assembly हिमाचल प्रदेश स्लम डिवेलर्स प्रापर्टी राइट्स बिल 2022 विधानसभा में पारित

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox