होम / Urban Hearts to be Set up in HP Urban Areas एचपी के शहरी क्षेत्रों में स्थापित होंगे अर्बन हार्ट

Urban Hearts to be Set up in HP Urban Areas एचपी के शहरी क्षेत्रों में स्थापित होंगे अर्बन हार्ट

• LAST UPDATED : March 25, 2022

Urban Hearts to be Set up in HP Urban Areas एचपी के शहरी क्षेत्रों में स्थापित होंगे अर्बन हार्ट

  • स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अर्बन हार्ट स्थापित किए जाएंगे : सुरेश भारद्वाज
  • ऐतिहासिक रिज शिमला के पदमदेव परिसर एवं गेयटी थियेटर में सरस आजीविका मेला-2022 का शुभारंभ

इंडिया न्यूज, शिमला।

शहरी विकास व आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री एवं विपणन के लिए अमेजन एवं फ्लिपकार्ट के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया है ताकि इन उत्पादों को वैश्विक पहचान प्रदान की जा सके।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं। शहरी क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अर्बन हार्ट स्थापित किए जाएंगे।

वे शुक्रवार को ऐतिहासिक रिज शिमला के पदमदेव परिसर एवं गेयटी थियेटर में सरस आजीविका मेला-2022 के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे।

भारद्वाज ने बताया कि ऐसे आयोजन ग्रामीण अर्थव्यवस्था से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देने एवं स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने में सहायक सिद्ध होते हैं।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन एवं ग्रामीण विकास विभाग की यह एक महत्वपूर्ण पहल है। इस मेले में देश के 13 राज्यों के साथ-साथ प्रदेश एवं जिला शिमला के स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगभग 80 प्रदर्शनी एवं बिक्री केंद्र स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश में रहने वाली महिलाओं द्वारा तैयार किए गए उत्पादों के विपणन के लिए यह बेहतरीन मंच है।

उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों की बेहतर गुणवता के कारण उनकी मांग बढ़ती जा रही है। इनसे जुड़ी महिलाओं की आय में वृद्धि दर्ज की जा रही है।

4 प्रतिशत ब्याज पर ऋण (Urban Hearts to be Set up in HP Urban Areas)

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत श्रेणी-1 जिलों शिमला, मंडी, कांगड़ा तथा ऊना में, समय पर किश्त का भुगतान करने की अवस्था में, भारत सरकार द्वारा ब्याज उपदान देने के बाद इन समूहों को अधिकतम 4 प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है।

शेष 8 श्रेणी-2 जिलों में यह ब्याज दर 7 प्रतिशत है। वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में श्रेणी-2 के 8 जिलों के स्वयं सहायता समूहों को भी श्रेणी-1 के 4 जिलों के समरूप 4 प्रतिशत की दर से ही ऋण उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है।

भारत सरकार द्वारा ब्याज उपदान देने के बाद जो भी अतिरिक्त ब्याज देय होगा, उसे प्रदेश सरकार द्वारा ब्याज सबवेंसन के रूप में वहन किया जाएगा। वित्त वर्ष 2022-23 में विभिन्न सहायता समूहों के लिए 65 करोड़ रुपए व्यय करने का प्रावधान किया गया है।

उत्पादों के बारे में ली जानकारी (Urban Hearts to be Set up in HP Urban Areas)

शहरी विकास मंत्री ने मेले में लगाए गए प्रत्येक स्टाल में उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद किया।

इस अवसर पर महापौर नगर निगम शिमला सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेंद्र चौहान, पार्षद, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह, उपमंडलाधिकारी शिमला शहरी मंजीत शर्मा, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण संजय भगवती एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। Urban Hearts to be Set up in HP Urban Areas

Read More : HP First Prize for The Third Time हिमाचल प्रदेश को लगातार तीसरी बार प्रथम पुरस्कार

Read More : Monitoring of Forests with Drone Cameras ड्रोन कैमरों से हो वनों की निगरानी

Read More : Make Concerted Efforts to End HIV वर्ष 2030 तक एचआईवी समाप्त करने के ठोस प्रयास करें

Read More : HP Government is Trying to Connect Every Village by Road हिमाचल सरकार प्रत्येक गांव को सड़क से जोड़ने के लिए प्रयासरत

Read More : Eco Park to be Built in Dhaveda धवेड़ा में बनेगा इको पार्क

Read More : 59 Water Testing Laboratories Being Set Up in Himachal हिमाचल में स्थापित की जा रही 59 जल परीक्षण प्रयोगशालाएं

Read More : Saudan Singh Meets CM Jai Ram Thakur सौदान सिंह की मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भेंट

Read More : Agricultural Produce Conservation Scheme वर्ष 2021-22 में 8.29 करोड़ रुपए व्यय

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox