होम / विपिन सिंह परमार ने सुलाह विधान सभा क्षेत्र को दी नईं पहचान

विपिन सिंह परमार ने सुलाह विधान सभा क्षेत्र को दी नईं पहचान

• LAST UPDATED : November 7, 2022

विपिन सिंह परमार ने सुलाह विधान सभा क्षेत्र को दी नईं पहचान

इंडिया न्यूज, पालमपुर(Palampur-Himachal Pradesh)

सुलाह को आदर्श विधान सभा क्षेत्र बनाने का श्रेय विपिन सिंह परमार को ही जाता है, जिन्होने तमाम तरह की मूलभूत सुविधाओं को सुलाह विधानसभा क्षेत्र में उपलब्ध करवाया गया है। गांव-गांव में जलाया गया है विकास का अलख। यह पहली बार हुआ कि सुलाह विधान सभा क्षेत्र में योजनात्मक और सुनियोजित विकास को सुनिश्चित किया गया है। यह बात प्रेस विज्ञप्ति में मंडल अध्यक्ष देश राज शर्मा, महामंत्री सुखदेव मसंद, विपिन जंबाल, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य तनु भारती, अशोक पुरोहित, आँचल राणा, जिला परिषद सदस्य रजनी देवी, पंचायत समिति अध्यक्षा अनिता चैधरी, कुसुम चैधरी, मोनिका राणा, भाजपा नेता ओम प्रकाश चैधरी, जुल्फी राम, सुशील चैधरी ने कही।

सुलाह के गांव-गांव को सड़कों से जोड़ा गया है। सुलाह में सड़कों, पुलों और भवनों के निर्माण पर 500 करोड़ से अधिक राशि खर्च की गयी। सुलाह के लोगों को शुद्ध पेयजल नलों के माध्यम से घर घर उपलब्ध करवाने के 400 करोड़ से अधिक राशि व्यय की गई है। सुलाह में पेयजल खड्डों के पानी से नहीं बल्कि ट्यूबवैल से देकर पेयजल की दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाया गया है।

सुलाह को शिक्षा का भी हब बनाया गया है। सुलाह के बच्चों को घर के नजदीक उच्च, तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षा देने के लिये पॉलिटेक्निक कॉलेज, आईटीआई, फार्मेसी कॉलेज, पीजीडीसीए, बीबीए और बीसीए की कक्षाएं प्रारंभ की गई है ताकि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में छात्रों को हर क्षेत्र में सक्षम बनाया जाए। स्कूलों के भवनों के निर्माण पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए है।

प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा देने का श्रेय विपिन परमार को ही जाता है जिन्होंने हिम केयर जैसी महत्वकांक्षी योजना आरंभ कर लाखों लोगों को राहत दी है। सुलाह विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थ्य संस्थानों को मजबूत किया और दरंग, मरांडा, खरौठ, भट्टू, और बलोटा में पीएचसी दिये। थुरल, धीरा और भवारना, सुलाह और गढ़ अस्पतालों का दर्जा बढ़ाया गया।

थुरल अस्पताल के नए भवन निर्माण पर साढ़े 18 करोड़, बच्छवाई के भवन पर 18 करोड़, भवारना के भवन पर 25 करोड़ और धीरा के भवन पर 7 करोड़ खर्च किया जा रहा है। लोगों को घर द्वार स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये पूरे विधानसभा क्षेत्र में से आधुनिक डायग्नोस्टिक वैन गांव गांव जा रही हैं। सुलाह विधानसभा क्षेत्र में आयुर्वेद अस्पतालों के निर्माण पर भी लगभग 10 करोड पर खर्च किए जा रहे हैं।

बिजली के क्षेत्र में ट्रांसफॉर्मर लगाने व क्षमता बढ़ाने और नई बिजली लाइन बिछाने पर भी 25 करोड़ से अधिक राशि खर्च की गई है। 5 करोड़ से नागिनी में सब स्टेशन बनाया गया है और इससे 25 पंचायतें लाभान्वित हो रही है। कुरल सब स्टेशन की क्षमता को बढ़ाने के लिए लगभग 3 करोड रुपए खर्च किए गए हैं।

परमार ने सुलाह को प्रशासनिक दृष्टि से भी मजदूत किया है। जिला स्तर के कार्यालयों को सुलाह विधान सभा क्षेत्र में खुलवाया है, ताकि लोगों को अपने कार्यों के लिये धर्मशाला या पालमपुर रुख न करना पढ़े। भवारना में जल शक्ति विभाग और बिजली बोर्ड का सर्किल कार्यालय। भवारना में लोक निर्माण विभाग का मंडल कार्यालय और नागिनी में बिजली बोर्ड का मण्डल कार्यालय, धीरा में बिजली बोर्ड और सुलाह में जलशक्ति विभाग का उपमंडल कार्यालय। धीरा को तहसील के दर्जा और सुलाह में उपतहसील का दर्जा दिया गया है। सुलाह के हजारों जरूरतमंद लोगों की मदद की। कोरोना काल मे लोगों के साथ खड़े रहे, लोगों की मदद की।

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox