Tuesday, July 16, 2024
HomePunjabAmritpal Singh इस दिन सांसद पद की लेगा शपथ, पंजाब सरकार ने...

Amritpal Singh इस दिन सांसद पद की लेगा शपथ, पंजाब सरकार ने लोकसभा अध्यक्ष को भेजा आवेदन

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह शुक्रवार, 5 जुलाई को लोकसभा सांसद के रूप में शपथ लेगा। मिल रही जानकारी के मुताबिक अमृतपाल को शुक्रवार को असम के डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल से विमान से लाया जाएगा और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के कक्ष में ले जाया जाएगा। हालांकि, पंजाब के खडूर साहिब से सांसद चुने गए अमृतपाल को लोकसभा के पटल पर नहीं ले जाया जाएगा।

अमृतपाल सिंह को चार दिनों की पैरोल

एक अन्य जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (एनएसए) के तहत हिरासत में लिए गए कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल को अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर ने 5 जुलाई से चार दिनों तक की पैरोल दी है। सूत्र ने कहा, “पैरोल केवल शपथ ग्रहण के लिए दी जाएगी। चार दिनों तक की पैरोल यह सुनिश्चित करने के लिए दी गई है कि अगर मौसम उनके आने-जाने की अनुमति नहीं देता है तो उन्हें इन चार दिनों में से किसी भी दिन विमान से लाया जा सके। पैरोल कुछ शर्तों के साथ दी गई है, जिसकी जानकारी डिब्रूगढ़ में जेल अधीक्षक को दे दी गई है।”

यह खुलासा फरीदकोट से निर्दलीय सांसद सरबजीत सिंह खालसा ने भी किया, जिन्होंने बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की। बैठक से वापस आने के बाद सरबजीत ने कहा, “अध्यक्ष ने मुझे बताया है कि भाई अमृतपाल 5 जुलाई को शपथ लेंगे।”

अमृतपाल के प्रवक्ता राजदेव सिंह खालसा ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उन्हें इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। “पंजाब के गृह सचिव ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर अमृतपाल की याचिका को आगे बढ़ाया है कि उन्हें शपथ लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। यह याचिका डिब्रूगढ़ जेल के जेल अधीक्षक के माध्यम से अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर के पास गई, जिन्होंने इसे गृह सचिव को भेज दिया। उन्हें अब इस पर फैसला लेना है। लेकिन हमें आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं मिली है। हालांकि, सरबजीत सिंह खालसा ने स्पीकर से मुलाकात के बाद हमें बताया है कि वह 5 जुलाई को शपथ लेंगे।”

Also Read- Pakistan: TTP ने पाकिस्तानी मजदूरों का वीडियो जारी किया, जिसमें वे पंजाब की सीएम मरियम नवाज से लगा रहे हैं मदद की गुहार

राजदेव ने पहले कहा था कि संभावना है कि अमृतपाल उसी दिन शपथ लेंगे जिस दिन राशिद शपथ लेंगे, जिन्हें एनआईए की मंजूरी के बाद दिल्ली की एक अदालत ने 5 जुलाई को दो घंटे के लिए हिरासत में पैरोल दी है। 2017 के आतंकी फंडिंग मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद राशिद ने जम्मू-कश्मीर के बारामूला से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में 2024 का लोकसभा चुनाव जीता। पंजाब से 12 अन्य निर्वाचित सांसदों ने 25 जून को शपथ ली। कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला के शपथ लेने के बाद, अमृतपाल का नाम सूची में तीसरे नंबर पर था, लेकिन वह मौजूद नहीं थे।

पंजाब सरकार के अधिकारी ने क्या कहा?

पंजाब सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने अध्यक्ष को लिखा है कि जब भी अमृतपाल को शपथ लेने की अनुमति दी जाएगी तो सरकार उन्हें लोकसभा में लाने की व्यवस्था करेगी। राज्य सरकार ने अमृतपाल की याचिका को आगे बढ़ाते हुए उनके परिवार और निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं को आशा दी थी। प्रचार न करने के बावजूद अमृतपाल ने खडूर साहिब से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में 1.97 लाख वोटों के भारी अंतर से जीत हासिल की। एक महीने की लंबी तलाश के बाद 23 अप्रैल, 2023 को पंजाब के मोगा से गिरफ्तारी के बाद से वह जेल में बंद था।

अमृतपाल की जीत से उत्साहित उनके तीन सहयोगियों, जो एनएसए के बंदी भी हैं, ने घोषणा की कि वे तीन विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे जहां आने वाले दिनों में उपचुनाव होंगे। वे हैं कुलवंत सिंह राओके, भगवंत सिंह उर्फ ​​’प्रधान मंत्री’ बाजेके, और दलजीत सिंह कलसी, जिन्होंने क्रमशः बरनाला, गिद्दड़बाहा और डेरा बाबा नानक से चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

Also Read-  Himachal Weather Update: हिमाचल में भारी बारिश से तबाही, हाईवे धंसने से 63 सड़कें पर यतायात ठप

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular