होम / Sippy Sidhu murder case: दो जजों की बेंच ने आरोपियों की याचिका पर सुनवाई से खुद को किया अलग

Sippy Sidhu murder case: दो जजों की बेंच ने आरोपियों की याचिका पर सुनवाई से खुद को किया अलग

• LAST UPDATED : May 21, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Sippy Sidhu murder case: सुप्रीम कोर्ट की दो-न्यायाधीशों की पीठ ने मंगलवार, 21 मई को चंडीगढ़ में राष्ट्रीय स्तर के निशानेबाज सुखमनप्रीत सिंह उर्फ सिप्पी सिद्धू की हत्या के मामले में एक आरोपी की याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया। न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा की अवकाश पीठ ने कहा कि वे इस मामले को सुनने के इच्छुक नहीं हैं क्योंकि इसमें एक पूर्व न्यायाधीश की बेटी शामिल है।

जजों की पीठ ने क्या कहा?

उन्होंने कहा, ”मामले को उस पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाए जिसके हम दोनों सदस्य नहीं हैं।” उन्होंने कहा कि मामले को अगले सप्ताह किसी अन्य अवकाश पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाए। याचिकाकर्ता कल्याणी सिंह की ओर से पेश वरिष्ठ वकील सिद्धार्थ दवे ने कहा कि उन्होंने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के 25 अप्रैल के आदेश को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया है, जिसने चंडीगढ़ पुलिस द्वारा दर्ज किए गए गवाहों के बयानों की आपूर्ति के लिए उनकी याचिका खारिज कर दी थी।

उन्होंने कहा, शुरुआत में मामले की जांच चंडीगढ़ पुलिस ने की थी, लेकिन बाद में इसे सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया, जिसने आरोप पत्र दायर किया और अब आरोप तय किए गए हैं। उन्होंने आगे कहा, “हम गवाहों के बयान चाहते हैं, जो शुरुआत में चंडीगढ़ पुलिस द्वारा दर्ज किए गए थे, ताकि हम मुकदमे के दौरान उनसे जिरह कर सकें।” गैर-मुकदमा में किसी मुकदमे या वादी द्वारा उसे लाए जाने को रोकना शामिल है, या तो वादी द्वारा स्वैच्छिक वापसी द्वारा, या न्यायाधीश द्वारा यह निष्कर्ष निकालना कि वादी कानूनी मामला बनाने या अदालत में पर्याप्त सबूत लाने में विफल रहा है।

इस महीने की शुरुआत में, सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 120-बी (आपराधिक साजिश) और 201 (साक्ष्य को नष्ट करना) के तहत कथित अपराधों के लिए आरोप तय किए गए थे, जो सितंबर 2022 से जमानत पर हैं। 15 जून, 2022 को, सीबीआई ने सिंह को ‘डॉक्यूमेंट्री सामग्री’ बरामद करने का दावा करने के बाद गिरफ्तार कर लिया, जिससे पता चलता है कि सिद्धू के साथ उनके संबंध खराब हो गए थे।

Also Read- Himachal News: बुजुर्गों महिलाओं ने किया चुनाव का बहिष्कार, जानिए क्या…

क्या है पूरा मामला?

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश के पोते और एक प्रसिद्ध वकील के बेटे सिद्धू की 20 सितंबर, 2015 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और अगली सुबह उनका गोलियों से छलनी शव चंडीगढ़ के सेक्टर 27 में मिला था। केंद्रीय एजेंसी ने चंडीगढ़ प्रशासन के अनुरोध पर 13 अप्रैल, 2016 को वकील सिद्धू की हत्या के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की थी।

सीबीआई ने 2020 में एक ‘अनट्रेस्ड रिपोर्ट’ दायर की थी जिसमें उल्लेख किया गया था कि उसके पास सिंह पर आरोप दायर करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं थे, लेकिन हत्या में उसकी संलिप्तता के बारे में ‘मजबूत संदेह’ के कारण जांच जारी रखने की अनुमति मांगी थी।

Also Read- Himachal Politics: CM सुक्खू का ने अनुराग ठाकूर पर साधा निशाना,…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox