होम / Jawalamukhi Temple: हर्षो- उल्लास से मनाया जा रहा मां ज्वाला का प्रकटोत्सव, खास पांच लाख फूलों से सजाया गया गर्भ गृह

Jawalamukhi Temple: हर्षो- उल्लास से मनाया जा रहा मां ज्वाला का प्रकटोत्सव, खास पांच लाख फूलों से सजाया गया गर्भ गृह

• LAST UPDATED : July 14, 2024

India News HP( इंडिया न्यूज ), Jawalamukhi Temple: विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी में माता ज्वाला का प्रकटोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर ज्वालामुखी मंदिर के गर्भगृह को सुगंधित और रंग-बिरंगे पांच लाख फूलों से सजाया गया है, जिससे मंदिर की शोभा और अधिक बढ़ गई है। रविवार की सुबह से ही हजारों श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए लंबी कतारों में खड़े हो गए। मंदिर में भजन-कीर्तन और चौकी का आयोजन किया जा रहा है, जहां भक्तजन माता के भजनों में लीन हो रहे हैं।

भंडारे का आयोजन

मंदिर परिसर में स्थानीय लोग और पुजारी वर्ग विभिन्न प्रकार के भंडारे का आयोजन कर रहे हैं, जिसमें श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। इस विशेष अवसर पर मंदिर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। विशेष पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। शनिवार की देर रात भी भारी भीड़ के कारण मंदिर रात 11 बजे बंद किया गया।

ये भी पढ़ें: माता लक्ष्मी घर आने से पहले देती है ये 5 संकेत

संत पुजारी ने बताया

मंदिर के पुजारी और न्यास सदस्य अविनेद्र शर्मा ने बताया कि सोमवार को गुप्त नवरात्र का समापन होगा और इस दिन विशाल यज्ञ व पूर्णाहुति का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही विशाल भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा। माता ज्वाला के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में पुजारी वर्ग द्वारा विशेष देसी घी के हलवे का प्रसाद वितरित किया जा रहा है। साथ ही, देवी भागवत कथा का समापन भी पूर्णाहुति के साथ सिंवर नवमी को किया जाएगा।

सबसे बड़ा दिन है

माता ज्वाला के प्रकटोत्सव के इस महत्वपूर्ण अवसर पर मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध किए हैं। माता ज्वाला की दिव्य ज्योतियों का दर्शन कर भक्तजन आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति की प्रार्थना कर रहे हैं।

वर्ष में यह प्रकटोत्सव का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण दिन होता है, जिसे भक्तजन बड़ी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाते हैं। माता ज्वाला सभी भक्तों को आशीर्वाद दें और उनकी सभी इच्छाओं को पूर्ण करें।

ये भी पढ़ें: इसने दी नीता अंबानी को टक्कर!

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox