होम / Vastu Tips: नहीं लगता आपके बच्चे का पढ़ाई में मन तो, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

Vastu Tips: नहीं लगता आपके बच्चे का पढ़ाई में मन तो, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

• LAST UPDATED : June 9, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), धर्म, Vastu Tips: कई बच्चों का पढ़ाई के लिए मन तो करता है, लेकिन जब भी पढ़ने बैंठते है तो, उनका मन अचानक माहौल को देखकर ऊबने लग जाता है। घर का माहौल ही कुछ ऐसा बना रहता है कि वो चाहते हुए भी पढ़ाई पर मन नहीं लगा पाते हैं। वास्तु दोष के जानकार मानते है कि बच्चों के पढ़ाई के पीछे मन ना लगने और एकाग्रता में कमी आने का वास्तु दोष भी बड़ा कारण होता है। बच्चे के मन की एकाग्रता बनाए रखने के लिए आप इन वास्तु दोष को कम करने के लिए कुछ मामुलि से बदलाव कर सकते हैं। इससे अपके बच्चे का भविष्य हमेशा रोशन रहेगा और उसका पढ़ाई में भी मन लगेगा। 

बच्चे की पढ़ाई के लिए आपनाएं ये वास्तु टिप्स

  • बच्चे की पढ़ाई में एकाग्रता कई बार कमरे के पेंट या रंग पर भी निर्भर करती है। पढ़ाई वाले कमरे में हमेशा हलके रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए।
  •  कमरे में सुर्य के प्रकाश का आना चाहिए, कमरे में सुर्य का प्रकाश आने से निगेटिव ऊर्जा खत्म होती है और पॉजिटिविटी बड़ती है।
  • वास्तु के आनुसार  बच्चे के स्टेडी रूम में उगते हुए सुर्य की तसवीर या माता सरस्वती की एक फोटो लगाएं। इससे पढ़ाई के प्रति श्रृद्धा भाव भी बढ़ता है।
  •  ग्लोब रखाना भी काफी शुभ होता है आप कमरे के ऊत्तरी- पूर्व दिशा में ग्लोब रख सकते हैं। ऐसा करना बच्चे की भविष्य के लिए शुभ होता है।
  • आप बच्चे के पास मेज पर एक गिलास में पानी भर कर रख सकते हैं। ये एकाग्रता के लिए उचित माना जाता है।

Also Read: Dharm: भगवत गीता के अनुसार किस तरह के मनुष्य से ईश्वर करते है सबसे ज्यादा प्रेम

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox