होम / Worship: क्यों की जाती है पीपल के पेड़ की पूजा, जानें महत्व और लाभ

Worship: क्यों की जाती है पीपल के पेड़ की पूजा, जानें महत्व और लाभ

• LAST UPDATED : February 7, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Worship: हिन्दू धर्म में तुलसी, बरगद समेत कई पेड़ पौधों का महत्व है। सभी की पूजा की जाती है। इनमे से पीपल के पेड़ की पूजा करना भी शुभ माना जाता है। हिन्दू धर्म में मान्यता है कि, पीपल के पेड़ पर माता लक्ष्मी विराजती है इसलिए पीपल के पड़े की पूजा करना शुभ मान जाता है।

इस दिन करें पीपल के पेड़ की पूजा

इसी मान्यता के चलते शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है। पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। शनिवार के दिन दीपक जलाने से माता लक्ष्मी खुश रहती है। पेड़ की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

ज्योतिषाचार्य नारायण हरि शुक्ला कहते है कि पीपल के पेड़ का सिर्फ धार्मिक मान्यता नहीं है बल्कि वैज्ञानिक नजरिए से भी यह पेड़ चमत्कारी है। पीपल का पेड़ इंसानों के लिए जरूरी है। प्राण वायु पीपल के पेड़ से मिलती है। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, यदि किसी इंसान की तबीयत सही नहीं है तो वो पीपल के पेड़ की 108 परिक्रमा करें । इससे उसे लाभ मिलेगा। उसकी तबियत ठीक हो जाएगा। पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने से मन को शांति मिलती है। कहा जाता है कि, ब्रह्म मुहूर्त में पीपल के पेड़ की परिक्रमा करनी चाहिए इससे मन शांत रहेगा।

Also Read: Rose Day 2024: इस तरह करें रोज डे पर अपने पार्टनर को विश, मैसेज देख आएगा प्यार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox