Monday, July 15, 2024
Homeसरकारी नौकरीBharti Rally for Agniveer scheme: सेना में जाने वाले युवाओं के लिए...

Bharti Rally for Agniveer scheme: सेना में जाने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, इस दिन होगी भर्ती रैली

Bharti Rally for Agniveer scheme: सेना में जाने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, इस दिन होगी भर्ती रैली

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Bharti Rally for Agniveer scheme: देश सेवा और भारतीय सेना में शामिल होने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए एक शानदार अवसर है। इंडियन आर्मी ने अग्निवीर योजना के तहत साल 2024-25 के लिए भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की है। यह अवसर हिमाचल प्रदेश के सोलन, शिमला, सिरमौर और किन्नौर जिलों के उन युवाओं के लिए है जिन्होंने ऑनलाइन संयुक्त प्रवेश परीक्षा (CEE) पास की है। अग्निवीर सेना भर्ती का आयोजन 3 सितंबर से 9 सितंबर 2024 के बीच किया जाएगा, इस बात की जानकारी भर्ती निदेशक शिमला ने दी है।

परीक्षा 20 अप्रैल से 3 मई में आयोजित हुई

ऑनलाइन रिटन परीक्षा 20 अप्रैल से 3 मई तक आयोजित की गई थी और परिणाम 27 मई को घोषित किया गया था। इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को अब भर्ती प्रक्रिया के अगले चरण में शामिल किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवारों को अपने आवश्यक सिविल दस्तावेज जैसे दसवीं और बारहवीं के प्रमाणपत्र, मूल निवास प्रमाणपत्र, डोगरा/माइनॉरिटी प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, और तहसीलदार द्वारा जारी चरित्र प्रमाणपत्र साथ लाने होंगे। इसके अलावा, जिनके पास एनसीसी सर्टिफिकेट या खेल का प्रमाणपत्र है, वे भी इन्हें साथ लाएं।

ये भी पढ़ें: पत्नी को कुछ ना देना पड़े, अपना ही घर फूंक दिया

शारीरक दक्षता की मांग

अग्निवीर सामान्य प्रवेश परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता और मापदंडों से गुजरना होगा। इसके तहत, उम्मीदवारों को 5 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी, जिसके लिए 60 अंक निर्धारित किए गए हैं। इसके बाद, उम्मीदवारों को 10 पुल-अप्स करने होंगे, जिसके लिए 40 अंक दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को 9 फीट लंबी छलांग और जिग-जैग बैलेंस टेस्ट भी पास करना होगा।

भर्ती निदेशक ने बताया कि सफल उम्मीदवारों को इसकी सूचना उनके मोबाइल पर एसएमएस या पंजीकृत ईमेल आईडी के माध्यम से दी जाएगी। यह भर्ती प्रक्रिया भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर प्रदान करती है, जिससे वे देश की सेवा में अपना योगदान दे सकें।

ये भी पढ़ें: अगले 10 दिन में ये 5 राशियां हो जाएंगी करोड़पति!

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular