होम / Manimahesh Yatra: अब श्रद्धालुओं को बीने पंजीकरण नहीं मिलेगी मणिमहेश यात्रा की अनुमति, जिला प्रशासन ने लिया फैसला

Manimahesh Yatra: अब श्रद्धालुओं को बीने पंजीकरण नहीं मिलेगी मणिमहेश यात्रा की अनुमति, जिला प्रशासन ने लिया फैसला

• LAST UPDATED : August 15, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Manimahesh Yatra, Himachal:  पवित्र मणिमहेश यात्रा 2023 के दौरान हड़सर और कुगति में पंजीकरण के बाद ही श्रद्धालुओं को यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। भारी बारिश और बदलते हालात के बाद श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने ये निर्णय लिया है। यदि को अप्रिय घटना होती है तो पंजीकरण से प्रशासन के पास सटीक जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। इसको देखते हुए सहायता-बचाव कार्य चलाया जा सकेसा। इतना ही नहीं, इस बार यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को हड़सर से धनछौ तक के पुराने रास्ते ही यात्रा करनी होगी। बीते दिनों भारी बरसात से हड़सर में बनाया गया नया रास्ता भी बह गया।
गौरतलब है कि मानसून की बारिश के बाद अब 27 अगस्त से आरंभ हो रही पवित्र मणिमहेश यात्रा के दौरान बारिश कम होने का जिला प्रशासन ने अनुमान लगाया है। यात्रा में श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सहूलियतें देने की प्रशासन की योजना है। इसके तहत यात्रा के दौरान सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके तहत बीते दिनों मणिमहेश ट्रस्ट तथा भरमौर प्रशासन की तरफ से हड़सर से लेकर पवित्र डल झील तक सफाई अभियान को चलाया गया।

हड़सर से लेकर मणिमहेश तक पैदल रास्ते में जगह-जगह 100 शौचालय स्थापित 

इससे पवित्र स्थल पर गंदगी न फैल सके। यात्रा से पूर्व रास्ते में बिजली और श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न जगहों पर चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करवाएं जाएंगे। बीते दिनों भारी बारिश से हड़सर से लेकर धनछौ तक के रास्ते में लंगर लगाने वाली जगहें बह चुकी हैं। बहरहाल लंगरों के लिए नये स्थल भी तलाशे जाएंगे। भरमौर-पठानकोट हाईवे पर बग्गा, लोथल, चूड़ी, खड़ामुख में बार-बार भूस्खलन से उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए प्रबंधन की मशीनरी और पुलिस विभाग की अतिरिक्त टीमें भी 24 घंटे तैनात रहेंगी। उपायुक्त चंबा अपूर्व देवगन ने बताया कि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा और बचाव को लेकर विशेष प्रयास किए जाएंगे।

ये भी पढ़े-  हिमाचल में रविवार को ऑरेंज और रेड अर्ल्ट के हुई सामान्य से अधिक बरसात, शिमला में चार साल बाद हुई 12 घंटों में सबसे अधिक बारिश

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox