Tuesday, June 25, 2024
HomeसिरमौरForest Fire: जंगल में लगी भीषण आग, वन संपदा को हुआ...

Forest Fire: जंगल में लगी भीषण आग, वन संपदा को हुआ भारी नुकसान

सिरमौर जिले के सैनधार क्षेत्र में इन दिनों भीषण आग का कहर बरपा हुआ है। शनिवार शाम करीब 7:00 बजे बिजली की एचटी लाइन से उठी चिंगारी से जंगल में भयानक आग लगी।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज), Forest Fire: सिरमौर जिले के सैनधार क्षेत्र में इन दिनों भीषण आग का कहर बरपा हुआ है। शनिवार शाम करीब 7:00 बजे बिजली की एचटी लाइन से उठी चिंगारी से जंगल में भयानक आग लगी। इस आग ने पूरे क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया। ग्रामीणों ने रातभर आग बुझाने का प्रयास किया, जिससे उनकी रात जंगल में ही कटी। कोटला मोलर पंचायत के भंगण पालनू और मझाणु के जंगलों में वन संपदा को भारी नुकसान हुआ है।

तेज हवाओं के कारण आग तेजी से फैली (Forest Fire)

तेज हवाओं के कारण आग तेजी से फैली, जिससे चीड़ के जंगल में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। दर्जनों ग्रामीण जैसे विकास शर्मा, सूर्यकांत, रिंकू, विजय, आकाश, मनोज, देविंदर, माया, देवीराम, धर्मदत्त, सेवती, दाता देवी और राम राखा ने अपनी जान की परवाह किए बिना आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इस दौरान कई ग्रामीणों को चोटें भी आईं।
भारी नुकसान
आग लगने से पालनू गांव के मेलाराम, अशोक, दिनेश, सुशील, पूर्ण चंद, काकाराम, मदन और प्रेमदत्त समेत भंगण के धर्मदत्त, देवीराम, विजय शर्मा और ओमप्रकाश की घासनियों को भारी नुकसान हुआ। विकास शर्मा ने बताया कि बिजली बोर्ड की लापरवाही ग्रामीणों पर भारी पड़ रही है। एचटी लाइन को सड़क से गुजराने की मांग कई बार की गई है, लेकिन आजतक इस समस्या का समाधान नहीं निकला है। हर साल जंगल में आग लगने से वन संपदा को नुकसान होता है।
पशुचारे का संकट
पारुल शर्मा ने बताया कि आग से काफी नुकसान हुआ है और कई लोगों की घासनियां जलकर राख हो गई हैं। इस क्षेत्र में पशुचारे का संकट भी पैदा हो गया है। हालांकि, ग्रामीणों के प्रयासों से आग पर काफी हद तक काबू पाया गया, लेकिन सुबह होते ही आग ने फिर से तांडव मचाया।
सैनधार के जंगल अभी भी सुलग रहे हैं, जिससे वन संपदा के साथ-साथ ग्रामीणों की संपत्ति को भी भारी नुकसान हुआ है। अब भी आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं और ग्रामीण रात-दिन जंगलों की निगरानी कर रहे हैं।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular