होम / IPL 2023:  रिजर्व डे  में होगा चेन्नई- गुजरात के बीच फाइनल मैच, बारिश हुई तो ये टीम बन सकती है विजेता 

IPL 2023:  रिजर्व डे  में होगा चेन्नई- गुजरात के बीच फाइनल मैच, बारिश हुई तो ये टीम बन सकती है विजेता 

• LAST UPDATED : May 29, 2023

India News ( इंडिया न्यूज़) IPL 2023: आइपीएल के 16वें सीजन का फाइनल मुकाबला रविवार को (28 मई) को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टांइटंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेयडिम में खेला जाना था, लेकिन बारिश ने मुकाबले से पहले ही खलाल पैदा कर दिया। रविवार को अहमदाबाद में लगातार बारिश होती रही। कई बार बारिश रुका और पिच से कवर हटाए गए थे, लेकिन बारिश फिर शुरु हो गयी। नरेंद्र मोदी स्टेयडिम में देश भर से फैंस फाइनल मैच का आनंद लेने पहुंचे थे। लेकिन मैच नहीं हो सका। बारिश  की वजह से टॉस भी नहीं हुआ था। यह आइपीएल इतिहास में पहली बार हो रहा है की बारिश की वजह से अब आईपीएल 2023 के फाइनल मैच को रिजर्व डे (सोमवार, 29 मई) में खेला जाएगा। यह आइपीएल इतिहास में पहली बार हो रहा है।

आज खेला जाएगा दोनों टीमों के बीच मुकाबला

फाइनल मैच रिजर्व डे (सोमवार) को शाम 7:30 बजे से शुरु होगा। जिसमें टॉस आधे घंटे पहले शाम 07:00 बजे होगा। अगर बारिश नहीं हुआ और परिस्थितियाँ सही रही तो यह पूरे 20 ओवरों का मुकाबला होगा।

रिजर्व डे पर मिलेगा अतिरिक्त समय

बता दे आईपीएल के एक मैच में  कुल 3 घंटे और 20 मिनट का समय उपलब्ध होता है (अंतराल और टाइम-आउट सहित)। रिजर्व डे पर दो घंटे का अतिरिक्त खेल मिलेगा।

अगर मुकाबले में बारिश होई तो होगी ओवरों में कटौती

अगर मैच शाम 09:40 बजे तक शुरु होता है तो ओवरों की संख्या में कोई कटौती नहीं होगी। मैच 20-20 ओवर का खेला जाएगा। लेकिन अगर मैच 09:40 तक शुरु नहीं हो सका तो ओवरों में कटौती देखने को मिलेगी। लेकिन प्रत्येक पक्ष को कम से कम पांच ओवर तक बल्लेबाजी करने का अवसर मिलेगा।

अगर दूसरी पारी में बारिश आई तो ऐसे तय किया जाएगा परिणाम 

यदि खेल समय पर शुरू होता है और 20 ओवरों की पहली पारी पूरी हो जाती है, लेकिन दूसरी पारी के पांच ओवरों के बाद, बारिश आगे के खेल को रोक देती है, तो परिणाम डकवर्थ/लुईस/स्टर्न पद्धति के तहत तय किया जाएगा।

सुपर ओवर

यदि अतिरिक्त समय के अंत तक प्रति पक्ष पांच ओवर का खेल भी खेलना संभव नहीं हुआ तो विजेता का निर्धारण करने के लिए टीमें सुपर ओवर खेलेंगी। लेकिन सुपर ओवर तभी हो सकता हा जब पिच और ग्राउंड को खेलने के लिए तैयार हो। ताकि सुपर ओवर 12:50 am तक नवीनतम रूप से शुरू हो सके। अगर सुपर ओवर भी नहीं हो सका तो फिर   जो टीम लीग चरणों में शिर्ष स्थान पर रही है उसे विनर घोषीत कर दिया जाएगा।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox