होम / Shubhman Gill: शुभमन गिल बने नंबर 1 वनडे बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत को किया खत्म

Shubhman Gill: शुभमन गिल बने नंबर 1 वनडे बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत को किया खत्म

• LAST UPDATED : November 8, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Shubhman Gill: दाएं हाथ के बल्लेबाज, जो पिछले कुछ समय से बाबर की गर्दन पर दबाव डाल रहे हैं, ने पिछले सप्ताह श्रीलंका के खिलाफ 92 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 रनों का योगदान दिया है और टूर्नामेंट में अब तक छह पारियों में 219 रन बनाए हैं। वही डेंगू होने के बाद गिल ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान से होने वाले मैचों में नहीं खेल पाये थे।

बाबर आजम के शासनकाल को किया समाप्त

शुबमन गिल सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली के बाद नंबर 1 वनडे बल्लेबाज रैंकिंग हासिल करने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए। भारतीय बल्लेबाज़ शुबमन गिल ने बुधवार को जारी आईसीसी पुरुष बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप पर रहकर दुनिया में नंबर 1 वनडे बल्लेबाज के रूप में बाबर आजम के दो साल से अधिक के बादशाहत को खत्म कर दिया।

विश्व कप 2023 में भारत के अभियान की ठोस शुरुआत के दम पर गिल बाबर को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंच गए और इस सूचि में क्रिकेट के भगवान् सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली के बाद नंबर 1 पर कब्जा करने वाले अपने शुबमन गिल देश के चौथे खिलाड़ी बन चुके है।

830 रेटिंग अंक के साथ टॉप पर गिल

वही दूसरी ओर, बाबर आज़म ने विश्व कप में आठ पारियों में कुल 282 रन बनाए हैं। यह दिग्गज खिलाड़ी गिल से छह रेटिंग अंक नीचे दूसरे स्थान पर खिसक गया है। गिल के फिलहाल 830 रेटिंग अंक के साथ सबसे ऊपर हैं, उनके बाद बाबर (824) और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (771) हैं।

गिल का उभरना भारत के लिए एकमात्र अच्छी खबर नहीं थी। महान बल्लेबाज, कोहली भी विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर शीर्ष पांच में शामिल हो गए। गेंदबाजों की रैंकिंग में, मोहम्मद सिराज विश्व कप में 10 विकेटों के दम पर एकदिवसीय गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर है।

चौथे स्थान पर पहुंचे कोहली

विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन के कारण बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों वनडे सूची के शीर्ष 10 में बड़ा उलटफेर हुआ और यह कोई आश्चर्य करने की बात नहीं है कि यह भारत के सितारों की टोली है जिसने सबसे बड़ी छाप छोड़ी है। विश्व कप में अपने 543 रनों की बदौलत कोहली तीन स्थान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच चुके है, और तीसरे स्थान पर मौजूद डी कॉक से बस एक रेटिंग अंक कम हो गए।

ये भी पढ़े- 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox