होम / Donald Trump: बिजनेसमैन से राष्ट्रपति तक, ढेर सारे विवाद और भारत से करीबी, जानिए ट्रंप का सफर

Donald Trump: बिजनेसमैन से राष्ट्रपति तक, ढेर सारे विवाद और भारत से करीबी, जानिए ट्रंप का सफर

• LAST UPDATED : January 16, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Donald Trump: डोनाल्ड ट्रम्प हमेशा राजनीति में आना चाहते थे। पेशे से भले ही उनके पिता एक अमीर रियल-एस्टेट डेवलपर थे, लेकिन वो हमेशा अपने पिता की तरह बिजनेसमैन के साथ साथ बड़े राजनेता बनना चाहते थे। और राजनीति में करियर बनाने का मौका भी उन्हें लंबे वक्त बाद मिला। अमेरिका के राष्ट्रपति बनना उनके लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं रही। डोनाल्ड ट्रम्प साल 2017-21 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बने थे। ट्रम्प एक रियल एस्टेट डेवलपर और व्यवसायी भी रहे।

स्कूली शिक्षा

न्यूयॉर्क के एक निजी बोर्डिंग स्कूल से डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी स्कूली शिक्षा हासिल की है। पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड कॉमर्स से पढ़ाई पूरी की है। जिसे अब व्हार्टन स्कूल के नाम से जाना जाता है। स्कूली पढ़ाई से पहले उन्होंने न्यूयॉर्क शहर के फोर्डहम विश्वविद्यालय में कॉलेज में दो साल बिताए थे।

राजनीति करियर

डोनाल्ड ट्रम्प साल 2017 से 2021 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति रहे। और वो एक ऐसे राष्ट्रपति रहे जिनके पास राष्ट्रपति पद से पहले कोई राजनीतिक कार्य नहीं था। जिसके बाद जैसे ही डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति का पद छोड़ा उन पर बड़े-बड़े आरोप जड़े जाने लगे। उनकी गिनती इतिहासकारों में सबसे खराब राष्ट्रपतियों में होने लगी है।

सबसे पहला चुनाव कब लड़ा था?

साल 2016 में ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीता था। लेकिन उनके राष्ट्रपति के करियर में कुछ खास नहीं दिखाया। जिस वजह से उन्होंने कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

बता दें कि, अमेरिका में फिर से राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने है। लेकिन इस बार वो चुनाव लड़ पाएंगे या फिर नहीं इसको लेकर राजनीति में बवाल मचा हुआ है। उनका राजनीति करियर सही न होने के चलते साथ ही राष्ट्रपति की जिम्मेदारी ठीक से न निभाे के लिए कोलोराडो की अदालत ने उन्हें आदेश दिया थां कि इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में वो नहीं खड़े होंगे। जिसके चलते उनके पैरों से जमीन खिसक गई थी।

Also Read: Nihang Sikh Killed a Man: निहंग सिख ने गुरुद्वारे में की…

 

 

 

 

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox