होम / Himachal CM: शीघ्र जारी होगी नए भर्ती आयोग की अधिसूचना: मुख्यमंत्री

Himachal CM: शीघ्र जारी होगी नए भर्ती आयोग की अधिसूचना: मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : August 23, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal CM:  हिमाचली के कम ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्कू का कहना है कि पहले भंग किए गए हिमाचल प्रदेश राज्य कर्मचारी चयन आयोग के स्थान पर नहीं भारती आयोग की अधिसूचना शीघ्र ही जारी की जाएगी। नए आयोग की बनावट पर सिफारिश है लगाने के लिए गठित दीपक सनन समिति द्वारा मंगलवार को देर शाम सीएम के अध्यक्षता में आयोजित की गई बैठक में इस नई भर्ती आयोग की कार्य क्षमता पर एक प्रस्तुति दी गई।

समिति द्वारा प्रस्तावित भारती आयोग की संचालन में पारदर्शिता संरचनात्मक समग्रता तथा निष्पक्षता को सुनिश्चित करने के उद्देश्य उद्देश्य की वजह से कई तरह के उपायों पर प्रस्तुति दी गई।

पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया करेंगे सुनिश्चित

सीएम ने बताया कि हिमाचल सरकार राज्य के सभी युवाओं के भले को महत्व देते हुए पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उनका कहना था कि नए आयोग पूरी तरह से योग्यता आधार पर चयन किए जाएंगे। पेपर लीक या फिर ऐसी बाकी अनियमित कुरीतियों पर भी रोक लगाएंगे।

सीएम का यह भी कहना था की नई प्रणाली में परीक्षाओं के चलते मानवीय हस्तक्षेप को कम करने तथा सत्य निष्ठा था को बनाए रखने के लिए बहुत से अचूक तरीकों के आयोजन करने पर ध्यान दिया जाएगा। परीक्षा पत्र तैयार करने, भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और भ्रष्टाचार से निपटने में आधुनिक उपकरणों, प्रक्रियाओं और तकनीकों का उपयोग किया जाएगा।

चयन आयोग के गठन के बाद होगी भर्तियां आरम्भ  

ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि नए चयन आयोग का गठन होते ही भर्तियां आरम्भ कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ नहीं होने देगी तथा भर्ती प्रक्रियाओं मंे किसी भी प्रकार के हेर-फेर के प्रति कड़े कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य कर्मचारी चयन आयोग को भंग करने का निर्णय बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार को दूर करने के दृष्टिगत आवश्यक था।

जल्द ही होग दूसरी रिपोर्ट प्रस्तूत 

समिति के अध्यक्ष दीपक शानन का कहना है कि प्रस्तावित आयोग से संबंधी दूसरी रिपोर्ट शीघ्र ही प्रस्तुत की जाएगी। उस रिपोर्ट में आयोग की कार्यप्रणाली का थोड़ा ज्यादा सटीक विवरण दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विवेक भाटिया, सचिव शिक्षा डॉ. अभिषेक जैन, दीपक शानन समिति के सदस्य और निदेशक डिजिटल टेक्नोलॉजी एवं गवर्नेंस मुकेश रेप्सवाल सहित अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

ये भी पढ़े- 

 

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox