होम / HPBOSE 10th result 2023: पिता चलता था ऑटो, बेटी ने 10वीं की परीक्षा में टॉप कर किया नाम रोशन

HPBOSE 10th result 2023: पिता चलता था ऑटो, बेटी ने 10वीं की परीक्षा में टॉप कर किया नाम रोशन

• LAST UPDATED : May 26, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), HPBOSE 10th result 2023: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं का परिणाम 25 मई यानी गुरुवार को घोषित कर दिया है। छात्र अपने रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बीते दिनों बोर्ड की तरफ से 12वीं के रिजल्ट जारी किए गए थे। वहीं इस बार 89.7 प्रतिशत रहा परीक्षा परिणाम और साल 2022 में परीक्षा परिणाम 87.5 प्रतिशत था। बता दें इस बार के परीक्षा परिणाम में ज्यादातर बेटियों ने अपना और अपने मां-बाप का नाम रोशन किया। हालांकि इनमें 22 सरकारी स्कूल और 57 निजी स्कूलों के बच्चें शामिल हैं।

ऑटो वाले की बेटी ने किया टॉप

बता दें इस बार टॉप-10 की लिस्ट में 79 मेधावियों ने अपनी जगह बनाई है। वहीं उसमें से एक सनावर वैली पब्लिक स्कूल बजौरा कुल्लू की मानवी ने 700 में से 694 अंक लाकर प्रदेश भर में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, सरकारी स्कूल चबूतरा हमीरपुर की दीक्षा कथयाल ने 693 अंक लाकर प्रदेश में दूसरे स्थान पर हैं, जबकि अक्षित शर्मा और आकर्षक ठाकुर ने 692 अंक लाकर प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है। बता दें टॉप रैंक पर आने वाली मानवी बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती हैं। वहीं मानवी के पिता ऑटो चलाते हैं और मां उसी के स्कूल में अध्यापिका के तौर पर काम करती हैं।

मानवी कि सफलता में इन लोंगो का हैं योगदान

बता दें मानवी डॉक्टर बनकर अपने मां-बाप का दु:ख खत्म करना चहती हैं और उनका नाम भी रोशन करना चहती हैं। जहां उसने बताया कि मैं अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद पीडियाट्रिशन बनना चाहती हूं, जिससे में छोटे बच्चों की सेहत का ध्यान रख सकती हूं। जिसके बाद उसने यह भी बताया कि मेरी सफलता में मैंन योगदान मेरे मां, पिता और स्कूल के शिक्षकों का हैं। जिस कारण से मैं सही तरीके से परीक्षा दे पाई और फिर मैंने पूरे प्रदेश में टॉप किया।

क्या रहा इस साल 10वीं का रिजल्ट

बोर्ड के सचिव डा. विशाल शर्मा ने बताया कि इस साल 10वीं कक्षा की टर्म एक और दो में 90 हजार 635 विद्यार्थियों में हिस्सा लिया था। 81732 छात्र परीक्षा में पास हुए हैं, जबकि 7534 छात्र को परीक्षा में असफलता हासिल हुई है। इस बार 10वीं का परीक्षा परिणाम 87.7 प्रतिशत रहा है, जबकि बीते साल पास होने का प्रतिशत 87.5 था।

ये भी पढ़ें- Himachal News: सेब बागवान के लिए उपलब्ध करवा दी गई हैं बेहतर व्यवस्था, जिससे अब वो नहीं होंगे परेशान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox