Tuesday, July 16, 2024
Homeटॉप न्यूज़PM Modi: हिमाचल के इस गांव में पहली बार आया मोबाइल नेटवर्क,...

PM Modi: हिमाचल के इस गांव में पहली बार आया मोबाइल नेटवर्क, PM मोदी ने की गांव वालों से बात

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), PM Modi: हिमाचल प्रदेश के स्पीति के गिउ गांव को आज पहली बार मोबाइल नेटवर्क मिला। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को स्थानीय लोगों से फोन पर बात की। पीएम मोदी ने गांव वालों से फोन पर बात करके वहां के निवासियों को बधाई दी।

PM मोदी ने की ग्रामीणों से बात

गांव वालों से पीएम मोदी की बात 13 मिनट से अधिक समय तक चली। टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, मोदी ने दिवाली के दौरान सीमावर्ती क्षेत्र की अपनी यात्रा पर चर्चा की। पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि गांव को मोबाइल नेटवर्क से जोड़ने से ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान में तेजी आएगी। पीएम मोदी ने ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम (वीवीपी)’ के माध्यम से सीमावर्ती क्षेत्रों में विकास को बढ़ाने के लिए अपनी सरकार के प्रयासों पर जोर दिया।

गांव वालों की खुशी का ठिकाना ना रहा

एक ग्रामीण ने पीएम मोदी को बताया कि जब उन्हें बताया गया कि यह क्षेत्र मोबाइल नेटवर्क से जुड़ जाएगा तो उन्हें एक पल के लिए विश्वास ही नहीं हुआ और जब आखिरकार ऐसा हुआ तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। एक ग्रामीण ने कहा कि पहले उन्हें अपने मोबाइल फोन का उपयोग करने के लिए लगभग आठ किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती थी।

भारत के पहले गांव में टेलीकॉम कनेक्टिविटी

टेलीकॉम कनेक्टिविटी अब हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में स्थित भारत के पहले गांव कौरिक और गिउ तक पहुंच गई है। समुद्र तल से 14,931 फीट की ऊंचाई पर स्थित ये सुदूर गांव अब दूरसंचार सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular