Tuesday, July 16, 2024
Homeटॉप न्यूज़Shimla Train: पर्यटकों के लिए खुशखबरी, कालका-शिमला रेल यात्रा फिर शुरू

Shimla Train: पर्यटकों के लिए खुशखबरी, कालका-शिमला रेल यात्रा फिर शुरू

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Shimla Train: कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर यात्री ट्रेनों का संचालन मंगलवार से पूरी तरह बहाल हो गया है। तीन दिनों तक चली मरम्मत के बाद, इस विश्व धरोहर मार्ग पर सभी सात ट्रेनें अपने निर्धारित समय पर चलेंगी।

बरसात के मौसम के लिए तैयारी शुरू

समरहिल के पास पुल नंबर 800 की मरम्मत के कारण पिछले तीन दिनों से ट्रेनें केवल तारादेवी, सोलन और बड़ोग तक ही चल रही थीं। रेलवे विभाग ने बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए पुल के नीचे मजबूत आरसीसी पिलर बनाए हैं।

पुल की जांच की और ट्रेन संचालन

सोमवार दोपहर को तकनीकी विशेषज्ञों ने पुल की जांच की और ट्रेन संचालन की अनुमति दी। इसके बाद, ट्रॉली और इंजन का सफल परीक्षण किया गया। अंत में, हिमालयन क्वीन ट्रेन ने पुल पार कर शिमला रेलवे स्टेशन तक की यात्रा पूरी की।

ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची

गर्मियों के मौसम में इस मार्ग पर चलने वाली सभी सात ट्रेनें पहले से ही बुक हैं, और कई ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची है। पिछले तीन दिनों में, यात्रियों को आधे रास्ते में उतरकर टैक्सी या बस से अपनी यात्रा पूरी करनी पड़ी, जिससे उन्हें असुविधा और अतिरिक्त खर्च का सामना करना पड़ा।

पुल की मरम्मत

रेलवे के चीफ ब्रिज इंजीनियरिंग विभाग के विशेषज्ञों की देखरेख में पुल की मरम्मत की गई। पिछले साल हुए भूस्खलन के बाद, इस बार विशेष सावधानी बरती गई है ताकि बारिश के मौसम में कोई समस्या न हो।

इस ऐतिहासिक रेल मार्ग के फिर से खुलने से देश-विदेश के पर्यटकों को राहत मिलेगी, जो एक बार फिर इस खूबसूरत यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular