होम / Solan News: अंधेरे में मोबाइल इस्तेमाल करना पड़ेगा महंगा, आंखें हो सकती हैं कमजोर

Solan News: अंधेरे में मोबाइल इस्तेमाल करना पड़ेगा महंगा, आंखें हो सकती हैं कमजोर

• LAST UPDATED : October 19, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Solan News, Himachal: आधुनिकता के इस समय में हम स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर इत्यादि के आदि हो चुके है। हमारा सारा काम आज हमारे फोन से होता है। जिस कारण बड़े ही नहीं  बच्चे तथा युवा भी मोबाइल का बहुत ज्यादा इस्तमाल करने लगे है। जिसका सीधा असर उनकी आंखों पर हो रहा है। अंधेरी में मोबाइल यूज करना बहुत हानिकारक हो सकता है। इससे आंखें कमजोर होने के साथ-साथ उनमें जलन की समस्या भी हो सकती है। जिससे सरदर्द और आंखों के नीचे काले घेेरो की समस्या हो सकती है।

रोजाना 40 से 50 मामले हो रहे दर्ज 

इन समस्याओं से पीड़ित लोगों के मामले आजकल अस्पताल में ज्यादा आने लगे है। रोजाना इस मामले से संबंधित 40 या 50 मामले रिकॉर्ड होते हैं। इन हालातों के चलते नेत्र विशेषज्ञों की लोगों से यह अपील है कि वे अंधेरे में मोबाइल का प्रयोग कम करें। विभाग द्वारा इस सिलसिले में युवाओं में जागरुकता भी लई जा रही है। आंखों में सूखापन होने की समस्या भी आजकल बढ़ती जा रही है। यदि हमने इस विषय पर ध्यान ना दिया तो ज्लद ही युवा अंधेपन का शिकार भी हो सकते हैं।

बचने के तरीके

डॉ. सुमित सूद, जो की नेत्र रोग विशेषज्ञ हैं; उनका कहना है कि अंधेरे में मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए। यह काफी घातक हो सकता है। इससे आंखों से संबंधित कई बीमारियां हो सकती है। युवाओं से उनका आग्रह है कि मोबाइल का प्रयोग कम से कम करें। यदि बहुत जरूरी हो तो रोशनी में ही फोन चलाएं। जिससे इन हानिकारक बीमारियों से अपनी आंखों को बचा सके।

ये भी पढ़े- Fifth Day of Navratri: नवरात्रि के पांचवे दिन करें श्री स्कंदमाता…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox