होम / Himachal Tourism: मई तक 7.4 मिलियन आए पर्यटक, सोलन पर्यटकों की संख्या में सबसे ज्यादा

Himachal Tourism: मई तक 7.4 मिलियन आए पर्यटक, सोलन पर्यटकों की संख्या में सबसे ज्यादा

• LAST UPDATED : June 21, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), Himachal Tourism: हिमाचल प्रदेश में पर्यटन उद्योग खूब फल-फूल रहा है, इस साल मई तक 74 लाख से ज़्यादा पर्यटक राज्य में आए हैं। यह पिछले साल की तुलना में 3.5% की वृद्धि दर्शाता है। सोलन जिला हिमाचल की राजधानी शिमला के प्रसिद्ध हिल स्टेशन को भी पीछे छोड़ते हुए टॉप स्थान के रूप में उभरा है।

कसौली और चैल जैसे फेमस स्थलों की लोकप्रियता में उछाल देखने को मिल रहा है, जबकि रेवा वाटरफॉल जैसे कम फेमस स्थान भी पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। संख्या में बढ़ोतरी के कारणों में होमस्टे विकल्पों का विस्तार और पहले के दूरदराज के क्षेत्रों में बेहतर पहुँच शामिल हैं।

पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन निदेशक मानसी सहाय ठाकुर के अनुसार, मई के अंत तक राज्य में 7,464,184 पर्यटक आए, जिनमें 32,415 विदेशी पर्यटक शामिल थे। यह पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान आए 7,202,956 पर्यटकों (जिनमें 23,174 विदेशी पर्यटक शामिल थे) से 3.5% अधिक है।

निदेशक मानसी सहाय ठाकुर ने क्या बताया?

ठाकुर ने पीटीआई को बताया कि हेलीपोर्ट के निर्माण के माध्यम से अंतर-राज्यीय और अंतर-राज्यीय कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बुनियादी ढांचे के विकास पर मुख्य ध्यान दिया जा रहा है, जिसमें सड़क किनारे सुविधाएं बनाना, वेलनेस सेंटर खोलना, आइस स्केटिंग रिंक का निर्माण और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से वित्त पोषण के साथ इको और एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देना शामिल है। उन्होंने कहा कि पर्यटन परियोजनाओं की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए निजी खिलाड़ियों को भी पहले से ही शामिल किया गया है और अगले तीन वर्षों में इसके परिणाम दिखाई देंगे।

Also Read- Nursery Teacher Recruitment: हिमाचल में शिक्षा प्रशिक्षक भर्ती की तैयारी, बालव्यवस्था का भी रखेंगे ध्यान

सोलन ने शिमला को छोड़ा पीछे

सोलन जिले में आने वाले पर्यटकों की संख्या शिमला से अधिक हो गई है। आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक पर्यटक कुल्लू (1,497,920) आए, उसके बाद सोलन (1,041,074) और शिमला (999,065) आए। ठाकुर ने कहा कि सोलन जिले में कसौली और चैल सबसे लोकप्रिय गंतव्य हैं। पर्यटन विभाग ने पर्यटन मानचित्रों में नए गंतव्य जोड़े हैं, जैसे सोलन में रेवा झरना। उन्होंने यह भी बताया कि लोग कम दूरी के भीतर आसानी से पहुँचने योग्य गंतव्यों को प्राथमिकता देते हैं।

Also Read-Health Tips: दही में मिलाकर खाते हैं चीनी तो बदलिए अपनी आदत, कहीं बिगड़ न जाए सेहत  

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox