होम / Himachal Tourism: पर्यटकों की संख्या में दिखा उछाल, जानें क्या है कारण?

Himachal Tourism: पर्यटकों की संख्या में दिखा उछाल, जानें क्या है कारण?

• LAST UPDATED : June 3, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Tourism: चुनाव के बाद हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की आमद बढ़ी पिछले तीन दिनों में परवाणु में अंतरराज्यीय सीमाओं से लगभग 13,000 वाहन राज्य में प्रवेश कर चुके हैं। पिछले तीन दिनों में अंतरराज्यीय सीमा परवाणू से करीब 13 हजार वाहन हिमाचल में दाखिल हुए।

राज्य भर में पर्यटकों की आमद में बढ़त

हिमाचल प्रदेश में कड़े मुकाबले वाले लोकसभा चुनावों की धूल थमने के साथ ही राज्य भर में पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है। चुनाव के बाद इस उछाल से पुनर्जीवित आतिथ्य क्षेत्र को आने वाले हफ्तों में आय में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद है।

परंपरागत रूप से, हिमाचल में पर्यटकों की संख्या अप्रैल में बढ़ने लगती है और जून में चरम पर होती है। हालाँकि, मई की शुरुआत में चुनाव प्रचार ने इस प्रवृत्ति को कम कर दिया। हालाँकि, पूरे उत्तर भारत में हाल की गर्मी ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों सहित पर्यटकों को हिमाचल की ठंडी जलवायु में राहत पाने के लिए प्रेरित किया है।

शिमला में एक ट्रैवल कंपनी के मालिक सुरेश डोगरा ने कहा, “राजनीतिक गतिविधियों ने कई संभावित पर्यटकों को रोक रखा था, लेकिन अब, चुनाव खत्म होने और तापमान बढ़ने के साथ, हम पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि देख रहे हैं।”

Also Read- Actress Alesha Panwar ने बताया मुंबई की गर्मी से निपटती कैसे हैं?

हिमाचल में पर्यटन ₹20,000 करोड़ का उद्योग

होटल इंडस्ट्री को लोकसभा चुनाव के बाद जून में अच्छी ऑक्यूपेंसी की उम्मीद है। हिमाचल में पर्यटन ₹20,000 करोड़ का उद्योग है और राज्य में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार का 14.2% हिस्सा है।

शिमला, मनाली, डलहौजी, कसौली, चैल, नारकंडा और किन्नौर जैसे लोकप्रिय स्थलों में होटल व्यवसायी और स्थानीय व्यवसाय बुकिंग और ग्राहकों की संख्या में लगातार वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे हैं। मनाली में एक होटल के मालिक राजेश ठाकुर ने कहा, “चुनावी मौसम की समाप्ति ने शांति और स्थिरता की एक नई भावना ला दी है, जो देश भर से पर्यटकों को आकर्षित कर रही है।” उन्होंने कहा, “हम आने वाले हफ्तों को लेकर आशावादी हैं और राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।”

फेडरेशन ऑफ हिमाचल होटल्स एंड रेस्तरां एसोसिएशन के अध्यक्ष गजेंद्र ठाकुर ने कहा, “हम अधिक से अधिक पर्यटकों के आने की उम्मीद कर रहे हैं लेकिन बेहतर यातायात प्रबंधन की आवश्यकता है। पर्यटन क्षेत्र में सुधार की काफी गुंजाइश है।”

Also Read- Himachal News: चंबा में सात मतदान केंद्रों पर लोगों ने नहीं किया मतदान, आग्रह के बाद भी नहीं माने ग्रामीण

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox