होम / Himachal News: कांगड़ा का एक गांव जहां सिर्फ 159 मतदाता, हेलीकॉप्टर से भेजी गई EVM

Himachal News: कांगड़ा का एक गांव जहां सिर्फ 159 मतदाता, हेलीकॉप्टर से भेजी गई EVM

• LAST UPDATED : May 16, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए आखिरी चरण में 1 जून को मतदान होगा। यहां की 4 सीटों के लिए 51 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। चुनाव के लिए सभी मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) और वीवीपैट मशीनें भेजी जा रही हैं, लेकिन कुछ गांव ऐसे सुदूर इलाकों में हैं, जहां लोगों की पहुंच भी नहीं है। ऐसे में चुनाव आयोग हेलीकॉप्टर के जरिए ईवीएम और वीवीपैट मशीनें भेज रहा है।

कांगड़ा के भंगाल में हेलीकॉप्टर से भेजी गई EVM

हिमाचल के कांगड़ा के बैजनाथ क्षेत्र में बड़ा भंगाल नाम का एक गांव है, जहां केवल 159 मतदाता हैं। अति सुदूरवर्ती क्षेत्र होने के कारण कोई भी प्रत्याशी यहां प्रचार करने नहीं जाता है। खराब सड़कों के कारण लोगों को इस गांव तक पहुंचने में 3 से 4 दिन लग जाते हैं। ऐसे में चुनाव आयोग ने यहाँ वोटिंग कराने के लिए हेलीकॉप्टर से एवं भेजी है।

हिमाचल में एक साथ होगा लोकसभा- विधानसभा का चुनाव

हिमाचल प्रदेश में 1 जून को 4 लोकसभा सीटों पर मतदान के साथ-साथ 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे। विधानसभा के लिए 33 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। राज्य की कांगड़ा, शिमला, मंडी और हमीरपुर सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला है। 2019 में बीजेपी ने यहां की सभी सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, इस बार मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू कई मंचों से चारों सीटें जीतने का दावा कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें-

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox