होम / Himachal Tourism: पहाड़ों पर भारी बारिश से पर्यटन कारोबार पड़ा धीमा, वीकेंड पर भी नहीं दिख रहे पर्यटक

Himachal Tourism: पहाड़ों पर भारी बारिश से पर्यटन कारोबार पड़ा धीमा, वीकेंड पर भी नहीं दिख रहे पर्यटक

• LAST UPDATED : July 7, 2024

India News Himachal ( इंडिया न्यूज) Himachal Tourism: बरसात के मौसम में शिमला में पर्यटन कारोबार धीमा पड़ गया है। जहां गर्मियों के मौसम में शिमला पर्यटकों से खूब गुलजार रहता था, वहीं बारिश शुरू होते ही शिमला में पर्यटकों की संख्या में कमी आने लगी है। वीकेंड पर भी अब पर्यटकों की संख्या ज्यादा नहीं है।

Also Read: Himachal News: 11वीं क्लास छात्रा ने दिया बच्चे को दिया जन्म, पिता की शिकायत पर FIR दर्ज, जानें क्या है मामला?

25 से 30 प्रतिशत पहुंची ऑक्यूपेंसी

टूरिज्म स्टेक इंडस्ट्री एसोसिएशन के महासचिव प्रिंस कुकरेजा का कहना है कि शहर में पर्यटन कारोबार एक बार फिर धीमा पड़ गया है। पर्यटकों की संख्या में काफी कमी आई है। जहां गर्मियों के दिनों में वीकेंड पर ऑक्यूपेंसी 80 फीसदी से ज्यादा रहती थी, वहीं अब वीकेंड पर भी ऑक्यूपेंसी 25 से 30 फीसदी के आसपास ही रह गई है।

पर्यटकों में कमी को लेकर ये बड़ी वजह आई सामने

मालूम हो, एक तरफ जहां गर्मियों में लोग दूसरे राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए शिमला और दूसरे पहाड़ी इलाकों का रुख कर रहे थे, वहीं अब बारिश शुरू होते ही पर्यटकों ने पहाड़ों पर आना बंद कर दिया है। इसकी वजह यह है कि पिछले साल बारिश के दौरान शिमला समेत पूरे हिमाचल प्रदेश में आफत का दौर चला था।

भारी बारिश के कारण पेड़ गिरने और भूस्खलन जैसी घटनाएं लगातार जारी रहीं। शिमला समेत कई जगहों पर कई हादसे भी हुए। इनमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई। यही वजह है कि पर्यटकों में पिछले साल का डर अभी भी बना हुआ है। इस वजह से शिमला में कम संख्या में पर्यटक आ रहे हैं।

Also Read- Himachal News: ढाबे के खाने में निकला मरा चूहा, विभाग ने रद्द किया लाइसेंस

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox