होम / Holi 2024 : इस बार होली पर traditional मिठाइयों की जगह बनाएं ये मिठाइयां, हर किसी को आएगी पसंद

Holi 2024 : इस बार होली पर traditional मिठाइयों की जगह बनाएं ये मिठाइयां, हर किसी को आएगी पसंद

• LAST UPDATED : March 11, 2024

India News (इंडिया न्यूज़),Holi 2024:  इस बार होली का त्योहार 25 मार्च 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन आपको तरह-तरह के पकवान और मिठाइयों का भी इस्तेमाल करना चाहिए। पारंपरिक मीठे व्यंजनों के शौकीन और खास लोग अगर हर होली पर बोर हो जाते हैं तो इस बार कुछ नई मिठाइयां बना सकते हो। चलिए जानते है वो कौन ली मिठाईयां है।

लौंग लता मिठाई

लौंग लता मिठाई बिहार में बहुत पसंद की जाती है और इसे शादी आदि खास मौकों पर बनाया जाता है। इसे बनाना भी आसान है। एक पैन में चीनी और पानी डालकर एक तार की चाशनी तैयार कर लें। आटे में मैदा डालकर नरम गूंथ लीजिए। कुछ देर तक इसे ऐसे ही ढककर रखें।

Also Read: Himachal Politics: सियासी उथल-पुथल के बीच कांग्रेस ने बनाई 6 सदस्यों…

भराई तैयार करें

पैन में मावा (खोया) डालकर धीमी आंच पर चलाते हुए भून लीजिए। इसमें कसा हुआ नारियल, इलायची पाउडर, कुछ कटे हुए मेवे और खसखस ​​डालकर भूनें। अब लौंग लता तैयार करने के लिए छोटी-छोटी लोइयां बनाकर बेल लीजिए, उनमें स्टफिंग भरकर चौकोर आकार में लपेट दीजिए और बंद करते हुए लौंग डाल दीजिए। तैयार लौंग लता को सुनहरा होने तक भून लें और फिर इसे चीनी की चाशनी में डुबो दें।

ड्राई फ्रूट चॉकलेट बर्फी

चॉकलेट बच्चों और बड़ों को समान रूप से पसंद होती है। इस होली बनाएं चॉकलेट ड्राई फ्रूट बर्फी. इसके लिए आपको ब्रेड क्रम्ब्स, मावा, देसी घी, कसा हुआ नारियल, कुछ मेवे, सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, कसा हुआ चॉकलेट, इलायची पाउडर चाहिए। मावा को किसी बर्तन में निकालकर सभी सामग्री को अच्छे मिला लीजिए। तैयार मिश्रण को बेकिंग ट्रे में अच्छे से फैला लीजिए। कुछ देर के लिए ओवन मे रख दें।

Also Read: Shimla News: चरोट कैंची में बड़ा हादसा, दो की हुई…

कराची या बॉम्बे हलवा

इस हलवे को बनाने के लिए आपको मावा की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए सबसे पहले कॉर्नफ्लोर का घोल बना लें। अब एक मोटे तले का पैन लें, उसमें पानी उबालें और साथ में चीनी भी डाल दें। चीनी पानी में पूरी तरह घूलने के बाद इसमें तैयार कॉर्नफ्लोर का घोल डालें और धीमी आंच पर पकाए।

गुठलियां ना बने इसके ध्यान रखें। घोल थोड़ा गाढ़ा होने लगे तो इसमें फूड कलर और घी डालकर कुछ मिनट तक अच्छे से पकाए। इसमें इलायची और बारीक कटे हुए काजू-बादाम डाले। पक जाने पर इसे किसी ट्रे या प्लेट में घी लगाकर जमा दें और बर्फी की तरह काट लें।

Also Read:  Kangra News: CM सुक्खू का इंदौरा की जनता को तोहफा! करोड़ों…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox