Tuesday, June 25, 2024
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ICMR Guidelines: सावधान! क्या आप भी चाय और कॉफी के शौक़ीन है? जानिए ICMR की ये गाइडलाइन

ICMR Guidelines: सावधान! क्या आप भी चाय और कॉफी के शौक़ीन है? जानिए ICMR की ये गाइडलाइन

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India News Himachal (इंडिया न्यूज), ICMR Guidelines: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने हाल ही में प्रोटीन पाउडर के साथ चाय और कॉफी का सेवन करने वालों को चेतावनी दी है। आईसीएमआर ने राष्ट्रीय पोषण संस्थान के साथ मिलकर 17 निर्देशिकाएं जारी की हैं, जिनका उद्देश्य लोगों को स्वस्थ आहार और जीवनशैली को प्रोत्साहित करना है। इन निर्देशिकाओं में शामिल हैं शारीरिक गतिविधि का बढ़ावा देना और आहार की मेंटनेंस करना।

चाय और कॉफी के प्रेमियों के लिए यह खबर एक शॉकर है। अब वे यह जानेंगे कि चाय और कॉफी के सेवन से किस प्रकार का नुकसान हो सकता है और उन्हें कितनी मात्रा में पीना चाहिए, क्योंकि आईसीएमआर ने इस विषय में गाइडलाइन्स जारी की हैं।

ICMR Guidelines: अधिक सेवन है हानिकारक

स्टडी के अनुसार, चाय और कॉफी के बेशुमार सेवन से हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। ICMR ने इस विषय पर किए गए रिसर्च के आधार पर यह दावा किया है। चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन न्यूरोलॉजिकल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है।

ICMR ने इस संदेश के साथ सामान्य संख्या में चाय और कॉफी का सेवन करने की जरूरत को उजागर किया है। चाय में हर कप में लगभग 30 से 65 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है, जबकि कॉफी में यह मात्रा 80 से 120 मिलीग्राम के बीच होती है। इसलिए, दिनभर कैफीन की नियमित मात्रा 300 मिलीग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कब करें सेवन?

उपरोक्त निर्देशों के साथ, आईसीएमआर ने बताया कि चाय और कॉफी का सेवन करने का समय भी महत्वपूर्ण है। इसे कम से कम एक घंटा पहले या बाद में पीना चाहिए, जिससे कि इसका शरीर पर सकारात्मक प्रभाव हो सके।

ICMR Guidelines: जानिए ICMR की गाइडलाइन्स

आईसीएमआर ने चाय और कॉफी के सेवन से होने वाले नुकसान को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है।

  • गाइडलाइन के मुताबिक, चाय और कॉफी में मौजूद टैनिन कंपाउड आयरन के अब्जॉर्बशन को रोक सकता है, जिससे एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है।
  • ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर और कार्डियक डिसीज का खतरा रहता है।

ICMR Guidelines: ब्लैक टी के जानिए फायदे

  • गाइडलाइन में बिना दूध की चाय पीने के हेल्थ बेनिफिट्स बताए गए हैं, जैसे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और कोरोनरी आर्टरी डिसीज और पेट के कैंसर का खतरा कम होना।
  • गाइडलाइन में चाय और कॉफी की मात्रा को कम करने के साथ ही, फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट, और सीफूड को शामिल करने की सलाह दी गई है।
  • इसके अलावा, तेल, चीनी, और नमक की मात्रा को भी कम करने की सलाह दी गई है।

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