Sunday, June 16, 2024
HomeऊनाHimachal News: ऊना से 21 छात्रों का दल भारत दर्शन के लिए...

Himachal News: ऊना से 21 छात्रों का दल भारत दर्शन के लिए हुए रवाना

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज) Himachal News: केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग ठाकुर की पहल “सांसद भारत दर्शन” के दूसरे चरण के लिए 21 विद्यार्थी चयनित हुए हैं। जिसमें सांसद भारत दर्शन योजना के तहत ऊना से मेधावी विद्यार्थियों का दल भ्रमण के लिए बुधवार को रवाना हुआ। इस दौरान ऊना सदर के विधायक सतपाल सिंह सत्ती ने इस दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की पहल से छात्रों को मिल रहा लाभ

इस मौके पर सतपाल सत्ती ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की पहल का लाभ हिमाचल के छात्रों को मिल रहा है और इस भृमण के माध्यम से उनको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। इस दौरान उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली से इस की शुरुवात होगी, वहीं गुजरात सहित अन्य राज्यों में जाकर वहां का रहन-सहन देखने को मिलेगा। केंद्रिय मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयासों से ही यह सब संभव हो पाया है, आज इस यात्रा की शुरुआत हमीरपुर से पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने हरी झड़ी दिखा कर की है

सतपाल सती ने आगे क्या कहा

सतपाल सती ने कहा कि सांसद भारत दर्शन एक शैक्षणिक दौरा है, जो कि हमीरपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के मेधावी और उत्कृष्ट छात्रों के लिए अनुराग ठाकुर द्वारा नि:शुल्क आयोजित किया जाता है। वो पिछले 5 सालों मे 101 बच्चों को यह यात्रा करवा चुके हैं, अब 25 अक्तूबर से 1 नवंबर तक चयनित 21 लड़कों के लिए सांसद भारत दर्शन यात्रा का आयोजन किया गया है। आपको बता दे कि यह छात्र दिल्ली दर्शन के साथ विशेष रूप से गुजरात दौरे पर जाएंगे और दिल्ली, अहमदाबाद, गांधी नगर, आनंद, केवडि़आ आदि स्थानों में जाकर छात्रों को ज्ञान प्राप्ति किया जाएगा।

अध्यापिकाओं का चयन भी किया गया है

सतपाल सती ने बताया कि 21 छात्रों के साथ-साथ श्रेष्ठ अध्यापिकाओं का चयन भी किया गया है जो कि अनुराग ठाकुर की पहल है, उन्हें बताया कि इस योजना के तहत बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाया जाता है और साथ ही सभी जरूरी शिक्षा सामग्री जैसे स्कूल बैग, स्टडी टेबल, स्टेशनरी निशुल्क दी जाती है और वर्तमान में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र मे ऐसे 475 केंद्र चल रहे हैं, जिसके माध्यम से महिलाओं को रोजगार का अवसर भी मिला है और 9000 से भी अधिक छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल रही है।

Also Read: रावण का दहन करने के बाद कंगना हुई ट्रोल, वीडियो वायरल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular