Wednesday, June 19, 2024
HomeUncategorizedकेंद्र से CM सुक्खू ने की शानन प्रोजेक्ट दिलाने की मांग, BBMB...

केंद्र से CM सुक्खू ने की शानन प्रोजेक्ट दिलाने की मांग, BBMB के विस्थापितों के लिए मुआवजे की मांग

- Advertisement -

हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केंद्र सरकार से शानन प्रोजेक्ट को हिमाचल को सौंपने का आग्रह किया है, सीएम सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री आरके सिंह से दिल्ली में मुलाकात की और उन्हे पूरे मामले से अवगत कराया कि पंजाब सरकार की 99 साल की लीज मार्च 2024 में खत्म हो जाएगी साथ ही लीज अवधि खत्म होने से पहले परियोजना को हिमाचल प्रदेश को सौंपने के लिए जरूरी कदम उठाने और दिशा निर्देश जारी करने का भी आग्रह किया है।

CM सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री को BBMB में राज्य की हिस्सेदारी से अवगत कराया और प्रदेश के लिए 12 फीसदी पानी की रॉयल्टी की मांग भी की । सीएम ने कहा कि बीबीएमबी की परियोजनाओं के चलते प्रदेश में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों को विस्थापित होना पड़ा लेकिन 50 सालों के बाद भी बड़ी संख्या में पीड़ितों को मुआवजा नहीं मिला है। इसके आलावा उन्होने बीबीएमबी की सभी परियोजनाओं में नि:शुल्क विद्यूत रॉयल्टी लगाने की परमिशन देने का भी केंद्र से आग्रह किया है। वहीं सीएम ने सतलुज जल विद्युत निगम में राज्य की रॉयल्टी बढ़ाने का मामला जोर शोर से उठाया। वहीं केंद्र की तरफ से सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

इससे पहले सीएम ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात की और कई अहम मुद्दों को अरविंद केजरीवाल के सामने रखा। सुखविंदर सिंह सुक्खू ने यमुना के पानी के बंटवारे पर विस्तार से बातचीत की। इसके आलावा ऊना जिले में स्थापित होने वाले बल्क ड्रग पार्क के लिए BBMB की मदद से बिजली आपूर्ति पर भी चर्चा की।

सीएम सुक्खू ने दिल्ली प्रवास के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू से भी मुलाकात की और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर दोनों में विस्तार से चर्चा हुई वहीं पंजाब और हिमाचल के साझे विकास पर भी दोनों में बातचीत हुई।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular