होम / Himachal News: तारादेवी से आगे ट्रेन सेवा रुकी, पर्यटन उद्योग को झटका

Himachal News: तारादेवी से आगे ट्रेन सेवा रुकी, पर्यटन उद्योग को झटका

• LAST UPDATED : June 22, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), Himachal News: पिछले साल मानसून के दौरान एक रेलवे पुल के बह जाने के बाद सावधानी बरतते हुए को शिमला-कालका नैरो गेज रेलवे लाइन पर तारादेवी से आगे ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। रेलवे अधिकारियों ने पीटीआई को बताया, “सात में से चार रेलगाड़ियां निलंबित कर दी गई हैं, जबकि दो रेलगाड़ियां तारादेवी तक और एक कंडाघाट तक चल रही हैं।”

पर्यटन व्यवसाय को लगा झटका

पर्यटन मामले के आर्थिक जानकारों के अनुसार के अनुसार, ट्रेनों के निलंबन से शिमला के पर्यटन व्यवसाय को झटका लगा है क्योंकि यात्री मौजूदा गर्मी के मौसम के लिए पहाड़ों की ओर आ रहे हैं।

शिमला होटल एंड टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एम के सेठ ने कहा, “शिमला में पर्यटकों का स्वागत किया जाता है और चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि शिमला और तारादेवी रेलवे स्टेशन के बीच की दूरी सिर्फ 11 किमी है। स्टेशन मुख्य सड़क के नजदीक स्थित है। यात्रियों की सुविधा हम परिवहन विभाग से तारादेवी के लिए बसें शुरू करने का अनुरोध करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक साल बाद भी रेलवे अधिकारी स्थायी व्यवस्था नहीं कर पाये हैं और दो बार बारिश के बाद ट्रेन सेवा बंद कर दी जाती है।

Also Read- URI Encounter: उरी में LOC पर जवान और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2 घुसपैठिए ढेर

आगामी मानसून सीजन के दौरान क्या होगा- एसोसिएशन अध्यक्ष

सेठ ने कहा, “इससे बढ़कर, रेलवे अधिकारी इस बारे में बात करने और यह बताने के लिए तैयार नहीं हैं कि शिमला तक ट्रेन सेवाएं कब फिर से शुरू होंगी। हम हैरान है कि आगामी मानसून सीजन के दौरान क्या होगा।”

पिछले साल जुलाई और अगस्त में भारी बारिश के बाद ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई थीं। इससे जुलाई में 20 से 25 जगहों पर ट्रैक को भारी नुकसान पहुंचा। जबकि अगस्त में समर हिल के पास भूस्खलन से 50 मीटर लंबा पुल बह गया, जिससे ट्रैक का एक हिस्सा लटक गया।

हालाँकि, प्रभावित हिस्सों की मरम्मत के बाद अक्टूबर में ट्रेन सेवाएँ फिर से शुरू हो गईं। 96 किमी लंबा यूनेस्को विश्व धरोहर शिमला-कालका रेलवे ट्रैक कठिन पहाड़ी इलाके में 103 सुरंगों के साथ बिछाया गया था, लेकिन चार दशक पहले ढह गई एक सुरंग के रूप में अब 102 सुरंगें हैं।

Also Read- Chamba Thar Accident : रावी नदी में गिरी थार, 2 की मौत,1 घायल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox