होम / Punjab Metro Project: सरकार न्यू चंडीगढ़ में मेट्रो परियोजना के लिए जमीन देने पर सहमत

Punjab Metro Project: सरकार न्यू चंडीगढ़ में मेट्रो परियोजना के लिए जमीन देने पर सहमत

• LAST UPDATED : July 11, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Punjab Metro Project: पंजाब सरकार ने मेट्रो परियोजना के लिए डिपो के निर्माण के लिए न्यू चंडीगढ़ में 50 एकड़ जमीन देने पर सहमति जताई है। खास बात यह है कि यह जमीन पंजाब भूमि संरक्षण अधिनियम (पीएलपीए)-संरक्षित क्षेत्रों में नहीं आती है।

पंजाब सरकार जमीन देने को राजी

जानकारी के अनुसार, पंजाब सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डिपो के निर्माण के लिए 50 एकड़ जमीन जारी करने में उन्हें कोई समस्या नहीं है, लेकिन अभी वे वन विभाग से यह सुनिश्चित करने के लिए जांच कर रहे हैं कि यह डी-लिस्टेड क्षेत्र में आती है। उन्होंने आगे कहा कि वन विभाग से मंजूरी मिलने के बाद वे यूटी प्रशासन को सूचित करेंगे।

ये भी पढ़ें: New Scrapping Policy: 15 साल पुराने वाहन बाहर, नए स्क्रैप सेंटर शुरू!

डिपो का इस्तेमाल निरीक्षण और रखरखाव में उपयोग

बताया जा रहा है कि डिपो का इस्तेमाल निरीक्षण और रखरखाव कार्यों के लिए किया जाएगा। इसी तरह, रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विसेज (Rights) द्वारा तैयार वैकल्पिक विश्लेषण रिपोर्ट (AAR) में कहा गया है कि दो डिपो का प्रस्ताव था, एक न्यू चंडीगढ़ में और दूसरा जीरकपुर में। हालांकि, पंजाब सरकार ने जीरकपुर में जमीन देने से इनकार कर दिया। इसके बजाय, सेक्टर 27, पंचकूला में एक वैकल्पिक डिपो बनाया जाएगा, जिसके लिए हरियाणा सरकार ने अपनी मंजूरी दे दी है।

योजना के अनुसार, परियोजना के पहले चरण का निर्माण 2027 में शुरू होगा और 2034 तक समाप्त होगा, जबकि दूसरे चरण का विकास 2037 में शुरू होगा। इस परियोजना के पहले चरण में सुल्तानपुर, न्यू चंडीगढ़ से सेक्टर 28 और पंचकूला (34 किमी) तीन मार्ग थे। सुखना झील से मोहाली आईएसबीटी और चंडीगढ़ हवाई अड्डे के माध्यम से जीरकपुर आईएसबीटी (41.20 किमी) और ग्रेन मार्केट चौक, सेक्टर 39 से ट्रांसपोर्ट चौक, सेक्टर 26 (13.30 किमी) तक, इसके अलावा 2.5 किमी लंबी डिपो एंट्री भी होगी।

दूसरे चरण का विकास 2034 के बाद किया जाएगा, एयरपोर्ट चौक से मानकपुर कल्लर (5 किमी) और आईएसबीटी जीरकपुर से पिंजौर (20 किमी) तक 25 किमी लाइन प्रस्तावित की गई है, जिसमें अधिकतर एलिवेटेड नेटवर्क होगा।

ये भी पढ़ें: Vikramaditya Singh: विक्रमादित्‍य सिंह ने कंगना रनौत पर कसा तंज, कहा- ‘आधार कार्ड की नहीं जरूरत…’

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox