Monday, July 22, 2024
HomeUncategorizedHimachal की जनता को राहत, सरकार ने इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के...

Himachal की जनता को राहत, सरकार ने इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के लिए 517 करोड़ रुपये किए आवंटित

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज), Himachal News: राज्य में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को मजबूत करने के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने घोषणा की है कि उनकी सरकार इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए 517 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

इस संबंध में मुख्यमंत्री सुक्खू ने मंगलवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने यह भी घोषणा की कि बेड़े को मजबूत करने के लिए 25 नई वोल्वो बसें और 50 टेम्पो ट्रैवलर खरीदे जाएंगे।

सीएम सुक्खू ने क्या कहा?

सीएम सुक्खू ने कहा, “इसके अलावा, इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है, जिनकी खरीद के लिए चालू वित्त वर्ष में 517 करोड़ रुपये का पर्याप्त बजट आवंटित किया जाएगा।”

सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि उनकी सरकार 63 करोड़ रुपये प्रति माह के बजट के साथ एचआरटीसी को वित्तीय रूप से समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Also Read- Himachal News: सरकारी मेडिकल कॉलेज में जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग, 4 ट्रेनी डॉक्टरों पर एक्शन

बैठक में ये नेता रहे उपस्थित

बैठक में उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, प्रधान सचिव परिवहन आरडी नजीम, मुख्यमंत्री के सचिव राकेश कंवर, प्रबंध निदेशक एचआरटीसी रोहन चंद ठाकुर और मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल शर्मा भी उपस्थित थे।

सरकार के आंकड़ों के अनुसार, कुल वाहन बिक्री में (नवंबर 2023 के मध्य तक) इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 1 प्रतिशत से कम है। सरकार ने 2030 तक कुल वाहन बिक्री में ईवी की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखा है। नीति आयोग द्वारा निर्धारित लक्ष्यों में 2030 तक 30 प्रतिशत निजी कारें, 70 प्रतिशत वाणिज्यिक कारें, 70 प्रतिशत बसें और 100 प्रतिशत दोपहिया और तिपहिया वाहन शामिल हैं।

Also Read-  Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक के इन लक्षणों को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular