Monday, June 17, 2024
HomeWeather UpdateWeather : कश्मीर, हिमाचल का बुरा हाल! लैंडस्लाइड, बर्फ़बारी से कई सड़के...

Weather : कश्मीर, हिमाचल का बुरा हाल! लैंडस्लाइड, बर्फ़बारी से कई सड़के बंद

Weather: बचाव अभियान के तहत अटल टनल और धुंधी में फंसे लगभग 6,000 पर्यटकों को रात भर सुरक्षित निकाला गया

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Weather:  हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी से जनजातीय जिले में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जिससे वाहनों का आना जाना प्रभावित हो रहा है और हजारों पर्यटक फंस गए हैं। प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण अधिकारियों को बर्फ जमा होने के कारण बारालाचा से आगे और अटल सुरंग और धुंडी के बीच मनाली-लेह राजमार्ग सहित प्रमुख मार्गों पर यातायात रोकना पड़ा है।

पर्यटकों को सुरक्षित निकाला
बचाव अभियान के तहत अटल टनल और धुंधी में फंसे लगभग 6,000 पर्यटकों को रात भर सुरक्षित निकाला गया। हालांकि, भारी बर्फबारी के कारण घाटी में भूस्खलन का खतरा बढ़ गया है, जिससे सिस्सू के पास सड़क अवरुद्ध हो गई है। प्रभावित मार्गों को साफ करने के प्रयास जारी रहने के कारण यातायात को तेलिंग के रास्ते डायवर्ट कर दिया गया है।

लैंडस्लाइड का ख़तरा
सड़क बंद होने के अलावा, भूस्खलन के कारण चंबा-भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग भी बंद हो गया है, अधिकारी इसे फिर से खोलने के लिए तत्काल काम कर रहे हैं। हालांकि आज मौसम साफ है, हाल के दिनों में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और बारिश और ओलावृष्टि के कारण अन्य क्षेत्रों में तापमान में गिरावट देखी गई है।

फसलों को भारी नुक्सान (Weather)
बेमौसम बारिश के कारण फसलों को नुकसान हुआ है, जिसका असर स्थानीय किसानों पर पड़ा है। इसके अलावा, भारी बर्फबारी और बारिश ने घाटी में बढ़ते भूस्खलन के खतरों के बारे में चिंता बढ़ा दी है, जिससे सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निरंतर निगरानी और एहतियाती उपायों की आवश्यकता पर बल दिया गया है।

स्थानीय लोगों को खतरा
भूस्खलन के बाद भरमौर-पठानकोट राजमार्ग पर भी यातायात प्रभावित हुआ और चंबा जिले के चुराह में सोमवार को भारी बारिश के बीच एक महिला लापता हो गई। अधिकारियों के अनुसार, चुराह उपमंडल के मंगली गांव की रहने वाली महिला एक नाले के पास गई थी और उसके बाद से उसे नहीं देखा गया। अधिकारी ने बताया कि सोमवार को तलाशी अभियान शुरू किया गया, लेकिन महिला का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

कश्मीर के भी यही हाल
कश्मीर में 4 युवकों की गाडी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उनकी टैक्सी बर्फीली सड़क से फिसलकर नाला सिंध नदी में गिर गई, जिससे कम से कम चार पर्यटकों की जान चली गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। दो पर्यटकों के लापता होने की खबर है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular