होम / Himachal Weather: जल्द ही खत्म होंगी सुखे की स्थिति, बर्फबारी और बारिश की जताई आशंका

Himachal Weather: जल्द ही खत्म होंगी सुखे की स्थिति, बर्फबारी और बारिश की जताई आशंका

• LAST UPDATED : January 24, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal Weather: घटनाओं के एक आशाजनक मोड़ में, हिमाचल प्रदेश लंबे समय से सूखे जैसी स्थिति को अलविदा कहने के लिए तैयार है, जिसने इस क्षेत्र को जकड़ लिया है, क्योंकि मौसम विभाग ने अगले छह दिनों में भारी बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की है। यह घोषणा सूखे की स्थिति और पानी की कमी की चिंताओं से जूझ रहे निवासियों और अधिकारियों के लिए एक राहत है।

मौसम विभाग का अपडेट 25 जनवरी को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आसन्न सक्रिय होने की भविष्यवाणी करता है, जिसके बाद 27 जनवरी को दूसरा विक्षोभ सक्रिय होगा। इस विकास से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बहुत जरूरी वर्षा होने की उम्मीद है, जिसमें किन्नौर जैसे मध्य और उच्च ऊंचाई वाले जिले भी शामिल हैं। , लाहौल-स्पीति, शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा।
जबकि मैदानी इलाकों के साफ रहने का अनुमान है, हिमाचल प्रदेश में लगातार शीत लहर जारी है, नौ अलग-अलग स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया है। राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौजूदा मौसम की स्थिति की गंभीरता को दर्शाता है।
शिमला और इसके आसपास के वर्तमान मौसम में हल्के बादलों के साथ धूप खिली हुई है। हालाँकि, उच्च पर्वतीय क्षेत्र 25 से 27 जनवरी तक संभावित बारिश और बर्फबारी के लिए तैयार हैं, जो 28 से 30 जनवरी तक कई मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों तक विस्तारित होगी। इसके अतिरिक्त, मैदानी इलाकों में 30 जनवरी को बारिश हो सकती है।

मंडी, बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा (नूरपुर), सिरमौर (पांवटा साहिब और धौला कुआं), और सोलन (बद्दी और नालागढ़) सहित मैदानी जिलों में अगले दो दिनों के लिए कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। घने कोहरे की आशंका के कारण वाहन चालकों को सुबह के समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, शिमला, सिरमौर, सोलन और ऊना सहित कई जिलों में ठंढ और शीत लहर की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।

चूंकि राज्य उत्सुकता से प्रत्याशित बर्फबारी और बारिश का इंतजार कर रहा है, इसलिए आशावाद की भावना बढ़ रही है कि आने वाले मौसम के पैटर्न से सूखे जैसी स्थिति समाप्त हो जाएगी और क्षेत्र को बहुत जरूरी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़े- Republic Day 2024: रिज मैदान पर शुरु हुई गणतंत्र दिवस की…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox