होम / Himachal में मानसून की दस्तक, शिमला में भूस्खलन से वाहन क्षतिग्रस्त

Himachal में मानसून की दस्तक, शिमला में भूस्खलन से वाहन क्षतिग्रस्त

• LAST UPDATED : June 29, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), Himachal News: दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन से हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू और किन्नौर जिलों में लैंडस्लाइड हुआ है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में भारी बारिश और आंधी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

शिमला में आठ वाहन क्षतिग्रस्त

शिमला में आठ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, क्योंकि पहाड़ियों से कंक्रीट-पत्थर का मलबा गिरकर मलयाना इलाके में खड़ी गाड़ियों पर गिर गया। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पुलिस रिपोर्ट के अनुसार, कांगड़ा जिले के इंदौरा में एक छोटा पुल बारिश में बह गया।

शिमला में शुक्रवार, 28 जून को सुबह 2 बजे तक भारी बारिश जारी रही, जिसमें जुब्बरहट्टी, जहां घरेलू हवाई अड्डा स्थित है, में 136 मिमी बारिश हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, जिले के अन्य हिस्सों में 84.3 मिमी बारिश हुई। शिमला के मेयर ने कहा कि शिमला नगर निगम और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी जल्द से जल्द मलबा हटाने का काम कर रहे हैं।

Also Read- Dengue Symptoms: इन लोगों में होता है सबसे ज्यादा डेंगू का खतरा, बन सकता है मौत का कारण

पीछले दिन कैसा रहा मौसम

IMD ने बताया कि मशोबरा जैसे पर्यटन स्थलों पर 38 मिमी, कुफरी और शिलारू में 24.2 मिमी, करसोग में 18.2 मिमी और पंडोह में 12 मिमी बारिश हुई। सोलन में सबसे कम 1.0 मिमी बारिश हुई। प्रदेश में बारिश के कारण लाहौल और स्पीति जिले के कुकुमसेरी में न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जबकि शिमला में तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में 29.6 किमी/घंटा से 64.75 किमी/घंटा की गति से तेज़ हवाएँ भी चलीं।

NDRF टीम तैनात

हिमाचल प्रदेश सरकार ने अन्य उपायों के अलावा शिमला, मंडी, कुल्लू और सिरमौर जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की छोटी टीम तैनात की हैं।

Also Read- HP Weather Alert: मौसम विभाग ने जारी किया येलो-ऑरेंज अलर्ट, कई जिलों में बाढ़ की आशंका

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox