Wednesday, June 19, 2024
HomeWeather UpdateWeather Update: मौसम के बदले तेवर, मैदानों में दिनभर गर्मी मगर रात...

Weather Update: मौसम के बदले तेवर, मैदानों में दिनभर गर्मी मगर रात में सर्दी…इन मैदानी इलाकों में होगी बर्फबारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Weather Update: उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम के तेवर बदल गए है। दिनभर गर्मी तो वहीं रात में सर्दी लोगों को सता रही है। वहीं, बीते 24 घंटे के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से लेकर अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में हल्की बारिश हुई।

ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात

वहीं पहाड़ी राज्यों में ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात भी देखने को मिला। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 26 और 27 फरवरी को मध्य भारत में आंधी, ओलावृष्टि के साथ बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं कुछ इलाकों में बिजली भी गिर सकती है।

IMD की रिपोर्ट के अनुसार

भारतीय मौसम विभाग IMD की रिपोर्ट के अनुसार, 29 फरवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ प्रभावी हो रहा है। जिसका असर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है। बता दें कि, मैदानी इलाकों में 1 से 4 मार्च के दौरान बारिश की संभावना है। वहीं IMD की रिपोर्ट के अनुसार, 3 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना जताई है।

ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा

बीते 24 घंटे के दौरान ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई थी। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले इलाकों, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और तेलंगाना के कुछ क्षेत्रों में भी हल्की बारिश हुई।

Also read: Money Tips: रास्ते से पैसा उठाना शुभ होता है या…

हिमालय ने किया मंत्रमुग्ध

इस सप्ताह मौसम मेहरबान रहा। उत्तराखंड में हिमालयी क्षेत्र की चोटियां बर्फ से लकदक हैं। बीते दिन 25 फरवरी को जब बादल छंटे तो चांदी की तरह चमकते हिमालय ने पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 ऊंची चोटियों पर तेज बर्फबारी

बता दें कि इस सप्ताह धारचूला और मुनस्यारी की ऊंची चोटियों पर तेज बर्फबारी हुई। कालामुनि, खलिया, पातलथौड़, हंसलिंग, पंचाचूली, नाग्निधुरा और छिपलाकोट बर्फ से लकदक रहे।

साथ ही ऊंची चोटियों पर रुक-रुक कर बर्फबारी का सिलसिला जारी है। मुनस्यारी में धूप खिलने से लोगों को सर्दी से राहत मिली। लोगों के साथ ही क्षेत्र में आए पर्यटकों के चेहरे धूप से खिल उठें।

बारिश और बर्फबारी का यलो अलर्ट

प्रदेश में फिर से मौसम का मिजाज बदल सकता है। सोमवार से दो मार्च तक बारिश और बर्फबारी का मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता को देखते हुए पूर्वानुमान लगाया है। जिसके चलते तापमान में कमी होने से संर्दी बढ़ सकती है।

वहीं शनिवार रात को शिमला और सोलन का न्यूनतम पारा शून्य दर्ज किया गया। प्रदेश के नौ क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान माइनस में रिकॉर्ड किया गया। बीते दिन रविवार यानी 25 फरवरी को
प्रदेश के अधिकांश क्षेत्र का मौसम साफ रहा।

बीते चार दिनों से धूप खिलने के बावजूद मौसम में सर्दी का अहसास बढ़ गया है। प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे मनाली-लेह, आनी-कुल्लू और ग्रांफू-काजा सहित 292 सड़कें और 107 बिजली ट्रांसफार्मर ये सभी व्यवस्थाएं ठप रही

Also Read: Haryana: INLD हरियाणा चीफ नफे सिंह राठी की हत्या, गोलियों से…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular