होम / Weather Update: टेम्परेचर 40 डिग्री के पार, प्रदेश के इन जिलों में लू अलर्ट जारी

Weather Update: टेम्परेचर 40 डिग्री के पार, प्रदेश के इन जिलों में लू अलर्ट जारी

• LAST UPDATED : May 19, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज ), Weather Update: हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में गर्मी चरम पर है। पिछले 4 दिनों से मैदानी इलाके में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। प्रदेश के ऊना जिले में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहता है। इसी तरह प्रदेश के अन्य इलाके में तापमान 40 के आसपास बना हुआ है।  मौसम विभाग ने आज शिमला समेत 7 जिलों में लू अलर्ट की चेतावनी दी है। विभाग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि हिमाचल के मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाकों में 19 मई को दोपहर 3 बजे तक लू चल सकती है और इससे लोगों को सतर्क रहना होगा। सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, ऊना, सोलन और शिमला में कुछ स्थानों पर हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में लोग गर्मी से परेशान

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “जब किसी मौसम केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय इलाकों में 37 डिग्री और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री तक पहुंच जाता है। हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जैसे मैदानी जिलों में लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं और राहत के लिए बादलों के बरसने का इंतजार कर रहे हैं।

Also Read- Himachal News: 19 वर्षीय लड़के की खौफनाक मौत, बर्थडे बना जीवन…

आज हल्के बारिश के आसार

मौसम विभाग ने बताया कि 19 मई को राज्य के मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाकों में बारिश और गरज के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। 20 और 21 मई को मैदानी इलाकों को छोड़कर बाकी हिस्सों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। 22 से 24 मई तक पूरे प्रदेश में मौसम फिर शुष्क रहेगा और लोगों को एक बार फिर गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

Also Read- 11th Panchen Lama की रिहाई के लिए तिब्बतियों ने निकाली रैली,…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox