Tuesday, July 16, 2024
Homeशिक्षाEducation News: HPU PG प्रवेश 2024-25 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू,...

Education News: HPU PG प्रवेश 2024-25 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू, ऐसे करें अप्लाई

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़),Education News: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्नातकोत्तर डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रवेश के लिए छात्रों का चयन क्वालिफाइंग परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया और योग्यता

विवि के अधिष्ठाता अध्ययन, प्रो. बीके शिवराम ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है।
उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट nsadmissions.hpushimla.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित सभी विवरण, जैसे कि सीटों की श्रेणियां, आवेदन प्रक्रिया और फीस, वेबसाइट पर उपलब्ध सूचीपत्र में दिए गए हैं। क्वालिफाइंग परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र भी आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्हें काउंसलिंग के समय अपने अंकों के दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क पांच सौ रुपये है, जबकि आरक्षित श्रेणियों (SC, ST, Antyodaya, IRDP और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के छात्रों के लिए यह ढाई सौ रुपये है।

Also Read- Crime News: शिमला में 1.5 किलो अफीम जब्त, 2 नेपाली नागरिक गिरफ्तार

बिजनेस स्कूल का जीडी और इंटरव्यू शेड्यूल

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के बिजनेस स्कूल ने शैक्षणिक सत्र 2024-26 के लिए एमबीए कार्यक्रम में प्रवेश के लिए ग्रुप डिस्कशन (जीडी) और इंटरव्यू का शेड्यूल जारी किया है। सब्सिडाइज्ड श्रेणी के लिए जीडी और इंटरव्यू 8 से 11 जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे, जिसके लिए 203 पात्र छात्रों की सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। नॉन-सब्सिडाइज्ड श्रेणी के लिए यह प्रक्रिया 15 से 20 जुलाई तक चलेगी, जिसमें 600 छात्रों की सूची प्रकाशित की गई है।

आवश्यक दस्तावेज

जीडी और इंटरव्यू में भाग लेने वाले छात्रों को आवेदन पत्र की प्रति, सभी शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के मूल और प्रतिलिपि, हिमाचली प्रमाणपत्र और संबंधित श्रेणियों के दस्तावेज साथ लाने होंगे। अधिक जानकारी के लिए, छात्र अध्ययन कार्यालय के लैंडलाइन नंबर 0177-2833648 पर संपर्क कर सकते हैं।

Also Read- Crime News: शिमला में 1.5 किलो अफीम जब्त, 2 नेपाली नागरिक गिरफ्तार

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular