Monday, May 20, 2024
Homeशिक्षाBEd Admission: हिमाचल में 2 सरकारी के साथ 75 बीएड कॉलेजों की...

BEd Admission: हिमाचल में 2 सरकारी के साथ 75 बीएड कॉलेजों की एक बार फिर अटकी प्रवेश प्रक्रिया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), BEd Admission, Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में 2 सरकारी सहित 75 बीएड कॉलेजों के लिए हिमाचल प्रदेेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) की तरफ से आयोजित किए जाने वाले प्रवेश प्रक्रिया अनिश्चितकाल के लिए अटका दिया गया है। पहले प्रवेश के लिए सरकारी रोस्टर का एक महीने तक इंतजार करना पड़ा। अब रोस्टर आया तो इसके अनुरूप विवि के ईआरपी सिस्टम में बीएड प्रवेश और काउंसलिंग के लिए साॅफ्टवेयर अपडेट नहीं हुआ है। साॅफ्टवेयर अपडेट होने के बाद ही विवि प्रवेश के लिए श्रेणीवार मेरिट लिस्ट जारी कर पाएगा। सॉफ्टवेयर कब तक अपडेट होगा, यह अधिकारी भी नहीं जानते। विवि के मुताबिक ईपीआर सिस्टम देख कर रही कंपनी को साॅफ्टवेयर जल्द से जल्द अपडेट करने के लिए कहा गया है।

प्रदेश सरकार की ओर से आरक्षण रोस्टर लागू न होने से रुकी प्रक्रिया 

75 बीएड कॉलेज में करीबन 8500 सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया बाकि है। ज्यादातर बीएड के नए बैच की प्रवेश प्रक्रिया सितंबर के पहले हफ्ते तक पूरी हो जाती है, परंतु इस बार की प्रक्रिया अब तक शुरू ही नहीं हो पाई है। इसका अहम कारण अभी तक श्रेणीवार मेरिट लिस्ट जारी न होना है। एचपीयू की ओर से बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक जुलाई को संयुक्त प्रवेश परीक्षा ली गई थी और इसका परिणाम 15 जुलाई को घोषित भी कर दिया था, मगर प्रदेश सरकार की ओर से आरक्षण रोस्टर जारी न होने से बीएड की प्रवेश प्रक्रिया अटक गई।

29 अगस्त को मिली आरक्षण रोस्टर को मंजूरी

करीब एक महीना इंतजार करने के बाद 29 अगस्त को एचपीयू की ईसी बैठक में आरक्षण रोस्टर को मंजूरी मिली। उम्मीद की जा रही थी कि जल्द से जल्द प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी, लेकिन 10 दिन बीत जाने के बावजूद अभी तक विवि श्रेणीवार मेरिट ही जारी नहीं कर पाया। श्रेणीवार मेरिट जारी करने में साॅफ्टवेयर रोड़ा बना हुआ है। जानकारी के अनुसार नए रोस्टर के अनुकूल विवि के ईआरपी ऑनलाइन सिस्टम में बीएड प्रवेश के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं है।

20 हजार विद्यार्थियों की उम्मीदों पर फिरा पानी 

जब तक साॅफ्टवेयर अपडेट नहीं होगा, तब तक प्रवेश प्रक्रिया अटकी रहेगी। सॉफ्टवेयर के अंगडे ने 20 हजार विद्यार्थियों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। पहले सरकारी आरक्षण रोस्टर और अब ईआरपी सिस्टम में रोस्टर के अनुसार सॉफ्टवेयर तैयार न होने से एचपीयू और एसपीयू से संबद्ध बीएड कॉलेजों की काउंसलिंग और सीट आवंटन प्रक्रिया लटकती नजर आ रही है।

जल्द करने पड़ेगे सॉफ्टवेयर अपडेट

ईआरपी सिस्टम का कार्य देख रही दिल्ली की कंपनी को सॉफ्टवेयर में जल्द अपडेट करने को कहा गया है। इसके अपडेट होने के बाद ही विवि की बीएड प्रवेश एवं काउंसलिंग कमेटी प्रवेश परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर श्रेणीवार मेरिट जारी करके काउंसलिंंग शेड्यूल तैयार करेगी।

यह भी पढ़े- G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन में हिमाचल के गर्म वस्त्रों के उत्पादों ने मचाई धूम, इंग्लैंड के पीएम सुनक को भेंट की हिमाचली टोपी-मफलर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular