Monday, May 20, 2024
Homeशिक्षाEducation: हिमाचल के स्कूलों में होगी करियर काउंसलिंग और गाइडेंस सेल, 9वीं...

Education: हिमाचल के स्कूलों में होगी करियर काउंसलिंग और गाइडेंस सेल, 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए सुविधा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Education, Himachal News: हिमाचल में नौवीं से 12वीं कक्षा वाले सरकारी स्कूलों में कॅरियर काउंसलिंग और गाइडेंस सेल गठित किए जाएंगे। स्कूलों में अब पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थियों की भविष्य की राह चुनने में भी मदद की जाएगी। विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूलों में प्रमुख व्यक्तित्व और उच्च अधिकारी बुलाए जाएंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को इस बाबत सभी जिला उप निदेशकों को लिखित निर्देश जारी किए।

स्कूल के सबसे वरिष्ठ शिक्षक को कॅरियर काउंसलिंग और गाइडेंस सेल का नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। शिक्षा विभाग अब विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ कॅरियर काउंसलिंग भी करेगा। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद कौन सा कॅरियर चुनना है, साथ ही आगे कौन से कोर्स में प्रवेश लेना है; इसकी जानकारी विद्यार्थियों को मुहैया करवाई जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि विद्यार्थी अच्छे अंक लेकर दसवीं और जमा दो की परीक्षा पास कर लेते हैं। इसके बाद आगे की पढ़ाई के दौरान उन्हें कौन सा विषय चुनना है, भविष्य में क्या करना चाहते हैं, इसका सही तरह से चयन नहीं कर पाते। वह कई बार गलत विषय का चयन कर उसमें दाखिला ले लेते हैं, जबकि उनकी रुचि उसमें नहीं होती।

स्कूलों में उन्हें कोई काउंसलर नहीं मिलता, इससे भटकाव की स्थिति पैदा हो जाती है। इससे निपटने के लिए विभाग ने कॅरियर काउंसलिंग और गाइडेंस सेल गठित करने का फैसला लिया है। विशेष सेल के तहत विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने, साफ-सफाई, सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स का सही इस्तेमाल करने, खेलकूद और राष्ट्र के प्रति उनके दायित्व को लेकर भी जागरूक किया जाएगा।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि सभी जिला उप निदेशकों को इस बाबत तुरंत कार्यवाही करने को कहा गया है। सभी जिला अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट भी भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़े- Israel-Hamas: पुतिन ने इजरायल-हमास जंग पर अमेरिका को लपेटा, उनकी निती…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular