Monday, May 20, 2024
Homeशिक्षाHimachal News: हिमाचल सरकार ने दो विद्यार्थियों वाले 143 स्कूलों किया...

Himachal News: हिमाचल सरकार ने दो विद्यार्थियों वाले 143 स्कूलों किया बंद, 20 और नए स्कूल का किया उद्घाटन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश सरकार ने दो विद्यार्थियों की संख्या वाले 143 स्कूल बंद कर दिए हैं। 117 प्राइमरी और 26 मिडल स्कूलों को शिक्षा विभाग ने डिनोटिफाई किया है। इन स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चे नजदीकी स्कूलों में शिफ्ट होंगे। यहां पढ़ाने वाले शिक्षक नजदीकी स्कूलों में नहीं, बल्कि ऐसे स्कूलों में भेजे जाएंगे, जहां एक या दो शिक्षक ही नियुक्त हैं।

कम संख्या वाले स्कूलों को किया बंद 

शिक्षा में गुणवत्ता बनाए रखने के लिए प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों की कम संख्या वाले स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। बिलासपुर जिले में 6, हमीरपुर में 4, कांगड़ा में 17, कुल्लू में 4, किन्नौर में 5, लाहौल-स्पीति में 19, मंडी में 18, शिमला में 25, सिरमौर में 3, चंबा में 8, सोलन में 7 तथा ऊना में 1 प्राइमरी स्कूल डिनोटिफाई किया गया है।

चंबा जिले में 2, किन्नौर में 2, मंडी में 5, लाहौल-स्पीति में 7, शिमला में 6, कांगड़ा में 3 तथा सिरमौर में 1 मिडल स्कूल बंद किया गया है। विगत मई में प्रदेश सरकार ने पूर्व भाजपा सरकार के समय 1 अप्रैल, 2022 के बाद स्तरोन्नत हुए विद्यार्थियों की कम संख्या वाले 90 स्कूलों का दर्जा घटा दिया था। उच्च में 20, मिडल में 15 एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में 25 विद्यार्थियों के दाखिले न होने पर यह कार्रवाई हुई थी।

विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने पर 20 स्कूलों के उद्घाटन का हुआ 

शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने पर 20 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला लिया है। 29 मई, 2023 को इन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 20 से कम होने के चलते डिनोटिफाई कर दिया गया था। अब पंजीकरण बढ़ने पर दोबारा से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। जिला सिरमौर-चंबा में तीन-तीन, शिमला-मंडी में पांच-पांच, कांगड़ा और मंडी में दो-दो वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को खोलने की अधिसूचना जारी की गई है।

ये भी पढ़े-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular