Monday, May 20, 2024
Homeशिक्षाHPBOSE: हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड का नया निर्णय, 10वीं-12वीं कक्षा के 600...

HPBOSE: हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड का नया निर्णय, 10वीं-12वीं कक्षा के 600 मेधावियों को देंगे छात्रवृत्ति

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), HPBOSE: मार्च-2023 में 10वीं-12वीं के संचालित परीक्षाओं के 600 मेधावियों को हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड छात्रवृत्ति देगा। इसके चलते साइंस संकाय के 100, तो वहीं आर्ट्स एवं कॉमर्स संकाय के 100 मेधावी शामिल होने वाले है। इसी के साथ-साथ 10वीं कक्षा के 400 मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करेंगे। इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए पात्र अभ्यर्थी 6 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा का कहना है कि शिक्षा बोर्ड मार्च-2023 में संचालित जमा दो कक्षा की परीक्षा के साइंस ग्रुप के 100 तथा आर्ट्स-कामर्स ग्रुप के 100, तो वहीं 10वीं कक्षा की परीक्षा के 400 मेधावी छात्रों को छात्रवृति देगा।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए योग्यता सूची, सहमति पत्र तथा बिल प्रपत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। उनका कहना है कि सूची में दर्शाए गए परीक्षार्थी ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कापी बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर अपने अध्ययनरत शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्य एवं संस्था के मुखिया से सत्यापित करवाकर मूल रूप से पंजीकृत डाक के जरिए सचिव स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला को आखिरी तिथि से 10 दिन के अंदर बोर्ड कार्यालय सुनिश्चित रुप से पहुंचाए। उन्होंने आगे बोला कि ऑनलाइन आवेदन की तिथि 6 फरवरी से 6 मार्च निर्धारित की गई है।

उनके द्वारा संबंधित संस्थानों के प्रधानाचार्य को यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि नियमों के मुताबिक मेरिट लिस्ट के लिए आरक्षित छात्रवृत्ति को छोड़ कर बाकि परीक्षार्थियों को केवल एक ही विभाग या संस्था से छात्रवृति देय होगी। इसके लिए सभी तथ्यों की जांच संबंधित प्रधानाचार्य को छात्रों के सहमति पत्र को सत्यापित करने से पहले करनी होगी, ताकि छात्रवृति एक ही विभाग से प्रदान की जा सके। उन्होंने बताया कि छात्रवृति के लिए चयन बोर्ड की ओर से नियमानुसार तैयार फाइनल मेरिट लिस्ट पर ही निर्भर होगा।

ये भी पढ़े- Shimla: आत्मनिर्भर और समृद्ध हिमाचल की दिखेगी झलक, आगामी बजट पर…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular