होम / IIT मंडी के विद्यार्थियों को प्लेसमेंट के पहले दौर में 88 फर्मों से मिले 249 ऑफर

IIT मंडी के विद्यार्थियों को प्लेसमेंट के पहले दौर में 88 फर्मों से मिले 249 ऑफर

• LAST UPDATED : December 15, 2022

IIT मंडी के विद्यार्थियों को प्लेसमेंट के पहले दौर में 88 फर्मों से मिले 249 ऑफर

इंडिया न्यूज, मंडी (Mandi-Himachal Pradesh)

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी (IIT) के विद्यार्थियों को प्लेसमेंट (placement) के पहले दौर में 88 कंपनियों से 249 ऑफर मिले। इस बार पिछले वर्ष से 50 प्रतिशत अधिक जॉब ऑफर (job offer) मिले। इनमें पिछले वर्ष के 56 की तुलना में इस बार 70 प्री-प्लेसमेंट ऑफर (pre placement offer) भी शामिल हैं, जो की 25 प्रतिशत ज्यादा है।

इस वर्ष अब तक आईआईटी मंडी को 19 इंटरनेशनल ऑफर मिले हैं जो राकुटेन, एक्सचेंज जापान, डेंसो और नोहारा होल्डिंग्स, इंक सहित अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों की ओर से प्राप्त हुए हैं।

140 से अधिक राष्ट्रीय (national ) और अंतर्राष्ट्रीय (international) कंपनियों ने कई सेक्टर से नियुक्तियां की हैं। दिसंबर के अंत तक चलने वाले प्लेसमेंट के पहले दौर लिए आईआईटी मंडी में अलग-अलग जॉब प्रोफाइल के लिए रजिस्टर्ड हैं।

सबसे अधिक नियुक्ती करने वाली कंपनियों में उबेर (uber), अमेजॅन (amazon), वॉलमार्ट (walmart), ओरेकल (oracle), इनडीड, फ्लिपकार्ट (flifkart), माइक्रोसॉफ्ट (microsoft), टाटा (tata), एमजी (mg), ट्रिलॉजी, कैशफ्री (cashfree), एडोब (adobe), पेटीएम (paytm), राकुटेन, जोमैटो (zomoto), स्प्रिंकलर (sprinkler), श्रोडिंगर, सैमसंग रिसर्च इंस्टीट्यूट बैंगलोर (samsung banglore), ओडीई (ode), आईसीआईसीआई बैंक (icici bank), एचडीएफसी (hdfc), ईएक्सएल सर्विस (exl services), ईवैल्यूसर्व, एएमडी (amd), सेरेमॉर्फिक, एलटीआई (lti), जीई (ge) जैसी कंपनियां और सीडॉट एवं एचपीसीएल जैसे पीएसयू भी शामिल हैं।

औसत सीटीसी पिछले वर्ष से लगभग 18 प्रतिशत अधिक और मीडियन सैलरी 24 प्रतिशत बढ़ कर 26 लाख दर्ज की गई।

इस बार अब तक का सर्वाधिक डोमेस्टिक पैकेज (domestic package) 60 लाख से अधिक है।

ये जॉब ऑफर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, डाटा एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, डाटा एंड बिजनेस कंसल्टेंट, मार्केटिंग, मैनेजमेंट, जीईटी (ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी) और कई अन्य डोमेन और सेक्टर में दिए गए हैं।

आईआईटी मंडी कैंपस के केंद्रीय तालमेल से प्लेसमेंट ड्राइव का संचालन किया जाता है। इसमें विभिन्न कंपनियों के सभी रिक्रूटर और उम्मीदवार विद्यार्थी रिक्रूटर की सुविधा के अनुसार कैंपस से फिजिकल और वर्चुअल भागीदारी करते हैं।

करियर एंड प्लेसमेंट (सीएनपी) सेल ने पहले ही प्लेसमेंट ड्राइव के प्रारूप की घोषणा करते हुए उम्मीदवारों को साक्षात्कार की तैयारी करने में भी मदद की है। वहीं आईआईटी मंडी द्वारा प्लेसमेंट की तैयारी के लिए पिछले 1 साल के दौरान 15 से अधिक करियर और प्लेसमेंट सेशन का आयोजन किया गया।

प्लेसमेंट प्रक्रिया के बारे में डॉ. तुषार जैन, सलाहकार, करियर और प्लेसमेंट सेल आईआईटी मंडी ने बताया कि ऑफरों की संख्या और सीएनपी सेल में पंजीकृत कंपनियों की संख्या पिछले वर्षों से अधिक है।

रिक्रूटमेंट ड्राइव 2022-23 में डेटा साइंस, इंजीनियरिंग फिजिक्स और बायो इंजीनियरिंग के उम्मीदवार भी भाग ले रहे हैं।

डॉ. जैन ने यह भी बताया, ‘‘इस बार प्लेसमेंट में यह प्रतिशत वृद्धि कई कारणों से हुई है।

इसमें छह महीने का इंटर्नशिप शुरू करना और विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक कोर्स और प्रोफेसरों के साथ प्रोजेक्ट के अलावा करियर और प्लेसमेंट सेल द्वारा संचालित करियर सेशन का विशेष योगदान रहा है।

प्लेसमेंट की पूरी टीम, स्टाफ, स्टुडेंट काॅर्डिनेटर, वाॅलेंटियर के साथ-साथ कंपनी प्रोफेशनल के मिल कर काम करने के परिणामस्वरूप प्लेसमेंट सीजन के पहले दौर का संचालन बहुत सफल रहा।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox