होम / Protien Rich Vegetarian Foods: ये 7 शाकाहारी फूड्स हैं प्रोटीन से भरपूर! जानिए इनके बार में

Protien Rich Vegetarian Foods: ये 7 शाकाहारी फूड्स हैं प्रोटीन से भरपूर! जानिए इनके बार में

• LAST UPDATED : May 10, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Protien Rich Vegetarian Foods: हम सब जानते हैं कि मांस और अंडों में प्रोटीन (Protien) की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि शाकाहारी खाना प्रोटीन युक्त नहीं होता। यह एक मिथक से कम और कुछ नहीं। शाकाहारी खाना भी प्रोटीन से भरपूर हो सकता है। तो आइए जानें ऐसे वेजीटेरियन फूड आइटम्स के बारे में जिनमें प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है।

प्रोटीन से भरपूर होते हैं नीचे दिए गए 7 शाकाहारी फूड्स

  1. चना

चने में मौजूद पोषक तत्व काफी अलग तरह के होते हैं। 200 ग्राम उबले हुए चने में 729 कैलोरीज़ होती हैं। इसमें 67% कार्ब्स होते हैं और बाकी प्रोटीन और फैट्स। एक कप चने खाने से आपको 40 फीसदी फाइबर, 70 फीसदी फोलेट और 22 फीसदी आयरन मिलता है। इसके साथ ही इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, यानी इसे पचाने में शरीर को समय लगता है।

  1. राजमा

किडनी बीन्स प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। देशभर में राजमा और चावल का कॉम्बीनेशन मशहूर है। यह न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि यह एक कम्प्लीट मील भी है। इसे आप पापड़, अचार आदि के साथ खा सकते हैं।

  1. दूध

अगर आप रोजाना दूध पीते हैं, तो आपको प्रोटीन की अच्छी खुराक मिल रही है। दूध प्रोटीन से भरपूर होने के साथ कैल्शियम से भी भरा होता है, जो हड्डियों, दांतों, इम्यून सिस्टम को मज़बूती देता है और त्वचा पर ग्लो लाता है।

  1. पनीर

दुनिया भर में चीज़ जितना पॉपुलर है, वैसा ही कुछ हाल भारत में पनीर का है। पनीर में केसिएन की अच्छी मात्रा होती है, जो एक तरह का धीरे पचने वाला प्रोटीन है। इसमें कैल्शियम का स्तर भी उच्च होता है, जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता।

  1. दालें

भारतीय भोजन में बिना दाल के खाना अधूरा होता है, फिर चाहे अरहर हो, उड़त, चना हो या फिर मूंग। दाल हर मील का हिस्सा होती है, इसे बनाना आसान है,इसे बनाना भी काफी आसान है।

  1. मटर

हरी सब्जियों में मटर ऐसी सब्जी है जो की तरह प्रोटीन से भरपूर होती है। मटर को किसी भी तरह के खाना बनाने में शामिल करना भी आसान है।

  1. बीज

तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज या फिर पॉपी सीड्स, यह सभी प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरे होते हैं।

ये भी पढ़ें- Summer Diet: गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ख्याल, डाइट में जरूर करें इन चीजों को शामिल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox