होम / WhatsApp Scam: वॉट्सएप पर इंटरनेशनल नबंर से कॉल कर दे रहे जॉब का लालच, स्कैम से बचने के लिए तुरंत करें ये काम

WhatsApp Scam: वॉट्सएप पर इंटरनेशनल नबंर से कॉल कर दे रहे जॉब का लालच, स्कैम से बचने के लिए तुरंत करें ये काम

• LAST UPDATED : May 10, 2023

Indai News (इंडिया न्यूज़), दिल्ली (WhatsApp Scam): वॉट्सएप हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका हैं। डीजिटल की इस दुनिया में हम चहा कर भी इससे दूरी नहीं बना सकते है, क्योंकि इसमें ऑफिस से लेकर फैमिली तक की सभी जानकारी वॉट्सएप में शेयर कि जाती है। वहीं सुविधा के साथ ये एप अब परेशानी का भी सबब बन रहा है। इस प्लेटफॉर्म के सहारे भरी ठगी की जा रही है। हाल ही में इससे जुड़ा मामला भी सामने आया हैं। दरअसल लोगों को विदेशी नंबर से कॉल आ रहे हैं। ये कॉल अलग-अलग देशों जैसे मलेशिया (+60), इंडोनेशिया (+62), इथियोपिया (+251), केन्या (+254), वियतनाम (+84) और आन्य किसी स्थान से आ रहे हैं। लेकिन ये जानकारी के मुताबिक ये कॉल विदेश से नहीं बल्की इसी देश से आ रही हैं।

भारत में लगातार बढ़ रहे ऑनलाइन ठगी के मामले

भारत में ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसके लिए सोसल मीडिया के अलग अलग माध्य का प्रयोग किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक वॉट्सएप में या रहे कॉल दरअसल इसी देश से आ रहे हैं। बताया गया है कि अपने शहर या अन्य स्थान में ऐसी ऐजेंसियां है जो लोगों को विदेशी नंबर बेच रही हैं। वहीं वॉटस् एप में इंटरनेट कॉल लगने के कारण पैसे भी नहीं कटते हैं। ऐसे में इस बात का फायदा उठाते हुए ठग लोगों को कॉल करते हुए लालच का झासा डालते है। इससे जुड़े एक मामले में ट्विटर के युजर ने लोगों से जानकारी साझा की।

विदेशी नंबर से दे रहे जॉब का ऑफर

विदेशी नंबर से इंटरनेट के द्वारा वॉट्स एप कॉल करने वाले ये स्कैमर लोगों को जॉब ऑफर करते है। वहीं कभी-कभी ये लोग मैसेज के द्वारा ये काम करते हैं। ऐसे में कुछ स्कैमर के विषय में अनजान लोग इनके झासे में आ जाते हैं। वहीं कभी-कभी ये आपके पेमेंट एप पर भी हमला करते हुए ओटीपी पुछने के लिए लालच देते हैं। लालच में आ कर ओटीपी बताने वाले शख्स के बैंक पैसे गायब कर देते हैं।

अगर आप पर भी आए ये कॉल तो करें ये काम

अगर आप भी सोसल मीडिया का यूज़ कर रहे हैं, लेकिन इससे होने वाले स्कैम से अनजान है तो सबसे पहले इससे जुड़ी जानकारी आपको रखनी चाहिए। कभी- कभी विदेशी नंबर से आपको जॉब या पैसे के लालच से जुड़ा कॉल आए तो ऐसे में कोशिश करें कि आप कॉल ना उठाएं। वहीं अगर आपने कॉल उठा लिया है तो उसके बताए गए स्टेप्स को फोलो बिलकुल ना करें। किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल्स ना बताएं। इसके अलावा अपको लगता है कि इसकी सुचना या ठगी से जुड़ी जानकारी साइवर पुलिस को करनी चाहिए तो बिना देर करें ये कदम उठाएं।

ये भी पढ़ें- Lithium: राजस्थान में मिला सफेद सोने का भंडार, भारत की आत्मनिर्भरता के लिए बड़ी खोज

 

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox